Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

चूरू: राजस्थान के चूरू में मौसम की अजब-गजब कहानी है. यहां रात को बर्फ जम जाती है और हाड़ कंपा देने वाली सर्दी में पारा जमाव बिंदु से नीचे दर्ज किया जाता है तो दिलचस्प बात ये है कि उसी शहर में दिन में धूप की तल्खी ऐसी रहती है कि यहां अधिकतम और न्यूनतम तापमान में औसतन करीब 20 डिग्री का अंतर रहता है.

रात को शिमला और मनाली बनने वाले इस शहर में दिन में तपन का एहसास होता है. मौसम के इस खेल की ये कहानी हम नहीं बल्कि यहां के मौसम विज्ञान केंद्र के आंकड़े बयां कर रहे हैं.

मौसम विज्ञान केंद्र के प्रभारी रविन्द्र सिहाग कहते हैं कि यहां मौसम की अल्टा-पलटी की ये कहानी कोई नई नहीं बल्कि पुरानी है. अक्सर यहां सर्दियों में ये मौसम रहता है, जहां रातें ठंडी और दिन गर्म होता है.

मौसम विज्ञान केंद्र के प्रभारी इसकी वजह यहां की मिट्टी को बताते हैं. राजस्थान के चूरू की मिट्टी ऐसी है जो ठंडी भी जल्दी होती और धूप में गर्म जिसकी वजह से यहां अधिकतम और न्यूनतम तापमान में ये बड़ा अंतर दर्ज किया जाता है.

5 जनवरी: अधिकतम तापमान 18.2 डिग्री, न्यूनतम -1.5 डिग्री
6 जनवरी: अधिकतम तापमान- 17.0 डिग्री, न्यूनतम 1.0
7 जनवरी: अधिकतम तापमान 20.2 डिग्री, न्यूनतम- 0.0
8 जनवरी: अधिकतम तापमान- 25.0 डिग्री, न्यूनतम-0.5
9 जनवरी: अधिकतम तापमान-21.6 डिग्री, न्यूनतम-3.8
10 जनवरी: अधिकतम तापमान- 24.1 डिग्री, न्यूनतम- 1.5
11 जनवरी: अधिकतम तापमान- 27.7, न्यूनतम 4.5

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

FIRST PUBLISHED : January 11, 2023, 18:29 IST



Source link