Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

जो लोग सुन सकते हैं वो शायद इस बात पर ज्यादा गौर ही नहीं करते होंगे कि सुनने की शक्ति कितनी खास होती है. कई बार हम कई चीजों की अहमियत को तभी समझते हैं जब वो हमारे पास नहीं होते हैं. सुनने की शक्ति की आवश्यकता और अहमियत उन लोगों से पूछिए जो सुन नहीं सकते. उनके लिए प्रकृति की हर ध्वनी व्यर्थ है. ऐसे में कई बहरे (Deaf household) लोग जीवन में हार मानने लगते हैं और हताश हो जाते हैं. मगर इन दिनों एक परिवार (Whole household can’t hear) की काफी चर्चा है जो बहरे होने के बावजूद भी मजबूती से अपनी कमी के साथ जिंदगी जी रही है.

सोशल मीडिया अकाउंट यनीलैड (Unilad) पर अक्सर हैरान करने वाले वीडियोज (Deaf household viral video) पोस्ट किए जाते हैं. हाल ही में इस चैनल पर एक ऐसे परिवार के बारे में वीडियो शेयर किया गया है जो सुन नहीं सकते. इस परिवार से जुड़ा वीडियो देखकर आप भावुक नहीं होंगे क्योंकि वो अपनी जिंदगी को दीन-हीन बनकर नहीं, बल्कि खुशहाली के साथ जी रहे हैं.

सुन नहीं सकता पूरा परिवार
वीडियो में एस्टेफनी और उनके पति ऑस्कर नजर आ रहे हैं जो अपनी फैमिली यानी दो बच्चों, एवरलेन, जैबेज, से लोगों को इंट्रोड्यूस करवा रहे हैं. वीडियो में बताया गया है कि मूक-बदिर परिवार के लिए जीवन कैसा होता है और वो कैसे खुद को ढालते हैं. ऑस्कर 5 साल तक सुन सकते थे मगर उसके बाद उनकी सुनने की शक्ति चली गई. उनकी पत्नी एस्टेफनी बिल्कुल भी नहीं सुन सकतीं और उनके दोनों बच्चे भी बहरे ही पैदा हुए थे. ऐसे में उन्होंने अपने बच्चों को अमेरिकन साइन लैंगवेज (American Sign Language) की मदद से बोलना सिखाया है. उनकी बेटी अब इस लैंगवेज में महारथी हो गई है जबकि वो अपने बेटे को भी यही भाषा सिखा रहे हैं.

वीडियो पर लोगों ने दी प्रतिक्रिया
इंस्टाग्राम पर इस परिवार के 1 लाख से ज्यादा फॉलोअर्स हैं. परिवार अपने रोजमर्रा के कामों से जुड़े वीडियोज पोस्ट करता रहता है. यूनीलैड के फेसबुक वीडियो पर कई लोगों ने कमेंट कर अपनी प्रतिक्रिया दी है. वीडियो को 4 लाख से ज्यादा व्यूज भी मिल चुके हैं. एक शख्स ने कहा कि ये दुख की बात है कि बच्चों के पास सुनने की मशीन नहीं है क्योंकि माता-पिता गरीब हैं. एक ने कहा कि ये परिवार कमाल का है.

Tags: Ajab Gajab news, Trending news, Weird news



Source link