“अरबों डॉलर का सवाल: Apple क्यों कमा रहा है कम?”

“अरबों डॉलर का सवाल: Apple क्यों कमा रहा है कम?” iPhone के sale लक्ष्य का निर्धारण wall Street की उम्मीदों से कई अरबों डॉलर कम होने के बावजूद, Apple Company को चीन के व्यापार में कमी के सामने मुह को मोड़ना पड़ रहा है। चीन का अर्थव्यवस्था में हुए अस्तित्व बदलने के कारण, Apple ने अपने iPhone की sale का लक्ष्य कम किया है। wall Street ने जो iPhone की sale के लिए आंकड़े स्थापित किए थे, उनसे बहुत आसपास कम का लक्ष्य रखा गया है।

Apple company का कहना है कि चीन के व्यापार में हुए बदलते परिस्थितियों के कारण, उनके iPhone का बाजार में प्रभाव आया है। चीन के अर्थव्यवस्थाई संदर्भ में हुए बदलाव ने उनके sale और मुनाफे पर नकारात्मक प्रभाव डाला है। यह चुनौतीपूर्ण समय है जब Apple को अपने Business Model को review करने और उनके उत्पादों को चीनी बाजार में स्थानांतरित करने की आवश्यकता हो सकती है। इस परिस्थिति में, Apple company को बाजार दिन पर दिन बदलते चीनी दृष्टिकोण के साथ समर्थन में कदम बढ़ाने की आवश्यकता है। Apple said sales in China in the December quarter were $20.82 billion

Highlights

  • Financial year की पहली तिमाही में iPhones की sale $69.70 Billion तक पहुंच गई
  • Apple के उपकरणों की कुल स्थापित संख्या 2.2 Billion तक पहुँच गई
  • January में Microsoft ने Apple को पछाड़कर दुनिया की सबसे valuable company का दर्जा हासिल कर लिया हैं।

Apple के चीनी व्यापार में गिरावट: iPhone sale में कमी ने छेड़ा wall Street की उम्मीदें 

गुरुवार को Apple ने एक iphone की sale में गिरावट का अनुमान लगाया और उसने wall Street की उम्मीदों से कम $6 Billion का कुल राजस्व अर्जित करने का लक्ष्य रखा, क्योंकि उसके चीन के कारोबार को झटका लगा। इसका सीधा प्रभाव Apple के सांगी संगीत में महसूस किया गया, जिससे company को अपनी तिमाही की sale और लाभ में कमी हुई। इस परिस्थिति के परिणामस्वरूप, Apple के शेयरों में बाजार में 3 % की गिरावट आई।

नतीजों ने कुछ विश्लेषकों की चिंताओं की पुष्टि की है कि company का signature उत्पाद प्रमुख एशियाई बाजार में अपनी पकड़ खो रहा है, जहां consumer चीन निर्मित चिप द्वारा संचालित huawei के Foldable phone और phone खरीद रहे हैं। विश्लेषकों के अनुसार, यह गिरावट Apple के signature उत्पाद, एशियाई बाजार में अपनी पकड़ खो रहे होने का सीधा परिणाम हो सकता है।

यहां उपभोक्ता चीन निर्मित चिप द्वारा संचालित huawei के Foldable phone और उनके phone को बढ़ावा दे रहे हैं। Apple को इस बदलते scenery के साथ सामना करते हुए अपने उत्पादों और बाजारिक रणनीतियों को समीक्षित करने की आवश्यकता हो सकती है, ताकि वह चीनी बाजार में अपनी प्रमुखता को बनाए रख सके।

इस घटना ने Apple को सावधान कर दिया है कि चीन के बाजार में उनका स्थान मजबूती से बना रहे है और उन्हें इस क्षेत्र में अपनी आवश्यकताओं के साथ समर्थन में कदम बढ़ाना होगा। एक और महत्वपूर्ण कारण इस गिरावट का हो सकता है हुवावेई के चीनी चिप के संचालन से संबंधित है, जो उदार विकास कर रहा है और उपभोक्ताओं को अधिक विकल्प प्रदान कर रहा है।

इस परिस्थिति में, Apple को नई रणनीतियों और उत्पादों की अगुआई में विशेषज्ञता विकसित करने का समय हो सकता है। वे चीनी बाजार में उनके उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए नई और आकर्षक विशेषताओं के साथ आने वाले Smartphones and Gadgets विकसित कर सकते हैं।

चीनी बाजार में स्थिति से निपटने के लिए Apple को उनके तकनीकी नवाचारों को बढ़ावा देने और consumers को एक नए और संवेदनशील अनुभव के साथ आकर्षित करने की आवश्यकता हो सकती है। इसके साथ ही, उन्हें चीनी consumers के लिए विशेष रूप से Design किए गए उत्पादों की मांग को समझने और उसे पूरा करने के लिए सकारात्मक कदम उठाने की आवश्यकता हो सकती है।

2024 में iPhone Shipment में 15 % तक की गिरावट आ सकती है:

Apple के CEO Tim Cook ने एक साक्षात्कार में reuters को बताया, “चीन दुनिया में सबसे अधिक प्रतिस्पर्धी smart Phone बाजार है और इसमें कोई बदलाव नहीं आया है।”उन्होंने कहा कि मुद्रा विनिमय दरों के हिसाब से दिसंबर तिमाही में iPhone की Sale “मध्य-एकल अंक” से नीचे थी।

“चीन में, Apple को न केवल Huawei के कारण बल्कि Foldable के कारण भी अधिक प्रतिस्पर्धी चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है, जो चीन में एक बहुत लोकप्रिय और तेजी से बढ़ने वाला सेगमेंट है – और जैसा कि हम सभी जानते हैं, Apple के पास अभी तक कोई Foldable Device नहीं है – IDC विश्लेषक नबीला पोपल ने कहा।

LSEG Data के मुताबिक, Apple ने कहा कि दिसंबर तिमाही में चीन में Sale 20.82 Billion Dollars (लगभग 1,72,509 करोड़ रुपये) थी, जो विश्लेषकों के 23.53 Billion Dollars (लगभग 1,94,951 करोड़ रुपये) के अनुमान से कम है।

धीमी Sale, प्रतिस्पर्धा के बीच चीन में iPhone 15 पर दुर्लभ छूट मिल रही है

Apple के मुख्य वित्तीय अधिकारी Luca Maestri ने विश्लेषकों को बताया कि मौजूदा तिमाही में राजस्व एक साल पहले की तुलना में कम से कम $5 Billion (लगभग 41,426 करोड़ रुपये) कम होगा, जब Company ने COVID से संबंधित Factory बंद होने के कारण कम हुई inventory को फिर से भरने के लिए तेजी से iPhones बेचे थे। एक conference call पर.

माएस्त्री की टिप्पणियों में मार्च में समाप्त होने वाली वित्तीय दूसरी तिमाही के लिए लगभग $90 Billion (लगभग 7,45,681 करोड़ रुपये) का राजस्व और लगभग $46 Billion (लगभग 3,81,126 करोड़ रुपये) की iPhone Sale का अनुमान लगाया गया है। वॉल स्ट्रीट को लगभग $96 Billion (लगभग 7,95,393 करोड़ रुपये) का राजस्व और $50 Billion (लगभग 4,14,281 करोड़ रुपये) iPhone की Sale की उम्मीद थी। 2023 तिमाही में वे $51 Billion (लगभग 4,22,568 करोड़ रुपये) थे। यह मार्च 2020 में व्यापक COVID lockdown के बाद से company की iPhone Sale की सबसे खराब वित्तीय दूसरी तिमाही होगी।

Barclays द्वारा iPhone 16 के ‘लैकलस्ट्रे’ होने की भविष्यवाणी के कारण Apple के शेयरों में भारी गिरावट आई: रिपोर्ट

Research Firm Creative Strategies के ceo Ben marketer ने कहा, “इसकी वजह चीन होगा – और इसका सब कुछ उनकी मौसमी प्रकृति और लंबे प्रतिस्थापन चक्र से जुड़ा है।”

भले ही कुछ भी हो, साल-दर-साल iPhone की Sale में (एक गिरावट) एक चौथाई से भी अधिक चिंता का विषय होगी। 30 दिसंबर को समाप्त अपनी वित्तीय पहली तिमाही के लिए, Apple ने 119.58 Billion Dollar की Sale और 2.18 Dollar per share का लाभ दर्ज किया, जो विश्लेषकों की 117.91 Billion Dollar और 2.10 Dollar per share की अपेक्षा से अधिक है।

अधिक चीनी कंपनियों ने कर्मचारियों के कार्यस्थल पर iphone का उपयोग करने पर प्रतिबंध लगाया: रिपोर्ट

इस तिमाही में iPhones की Sale $69.70 Billion तक पहुंच गई, जो 6% की वृद्धि के साथ $67.82 Billion की विश्लेषक अपेक्षाओं से अधिक रही, इसके iPhone 15 Lineup के बल पर, जिसमें इस सप्ताह जारी किए जा रहे vision pro headset के लिए Three-Dimensional Video Capture करने में सक्षम Device शामिल हैं। Apple के उपकरणों का कुल स्थापित आधार 2.2 Billion तक पहुंच गया है, जो एक साल पहले 2 Billion से अधिक है।

Tim Cook ने कहा, “चीन के बाहर उभरते बाजारों में iphone पर हमारी विशेष रूप से मजबूत दोहरे अंक की वृद्धि हुई है।”

‘बहुत बड़ा अवसर’ जहां Apple के नतीजों ने निराश किया, वहीं दो अन्य Tech giant, Amazon.com और Facebook के मालिक meta platforms ने गुरुवार को तिमाही नतीजे पेश किए, जिससे उनके शेयर की कीमतों में उछाल आया।

जनवरी में Microsoft ने Apple को पछाड़कर दुनिया की सबसे मूल्यवान Company का दर्जा हासिल कर लिया, निवेशकों का मानना था कि Apple Tech giants के बीच AI दौड़ में पिछड़ रही है।

“Apple के चुनौतीपूर्ण समय: Sale में गिरावट से लेकर जेनेरिक AI तक के बड़े अवसरों का सामना”

Apple ने शायद ही कभी जेनेरिक AI पर चर्चा की हो, लेकिन गुरुवार को Tim Cook ने conference call पर कहा कि यह एक “बहुत बड़ा अवसर” था और “आंतरिक रूप से बहुत काम चल रहा था” लेकिन उन्होंने इस साल के अंत तक सार्वजनिक रूप से इस पर चर्चा करने की योजना नहीं बनाई थी।

चीन और जापान के अलावा शेष एशिया में, Apple की Sale $10.16 Billion तक पहुंच गई, जो विश्लेषकों के अनुमान से अधिक है। Tim Cook ने कहा कि लंबे समय से rival samsung electronics के गढ़ दक्षिण कोरिया में iphone की Sale अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है।

वित्तीय वर्ष की पहली तिमाही के दौरान Apple के लिए सबसे बड़ा विकास क्षेत्र उसका सेवा व्यवसाय था, जिसमें Apple TV+ सेवा के साथ-साथ संगीत, i-Cloud storage और app Store भी शामिल है, और जिसकी Sale 11 % बढ़कर 23.12 Billion Dollar हो गई, जो विश्लेषकों की अपेक्षा से थोड़ा कम है।

Apple के App Store को Europe में भी एक चुनौती का सामना करना पड़ रहा है, जहां मार्च में प्रभावी होने वाला एक नया कानून Developers को Apple को commission का भुगतान करने से बचने और iphone पर Alternative App Store रखने की अनुमति देगा।

विश्लेषकों की उम्मीदों के अनुरूप Apple की पहली तिमाही में मैक की Sale थोड़ी बढ़कर 7.78 Billion Dollar हो गई। Ipad की Sale 25 % घटकर 7.02 Billion रह गई, जो wall Street के लक्ष्य से थोड़ा पीछे है।

Apple का wearables segment, जिसमें इसके AirPods और Apple Watch की Sale शामिल है, Company के अधिकारियों द्वारा कमजोर मांग की चेतावनी के बाद गिरकर 11.95 Billion Dollar हो गई, जो कि शीर्ष विश्लेषकों के लक्ष्य के लिए पर्याप्त है।

Company के vision pro headset को अगली तिमाहियों में इस सेगमेंट में शामिल किया जाएगा, हालांकि विश्लेषकों को उम्मीद नहीं है कि यह कई वर्षों तक सार्थक राजस्व लाएगा।

कई Apple Watch Models चिकित्सा उपकरण निर्माता मासिमो के साथ कानूनी विवाद के केंद्र में रहे हैं और Apple द्वारा कानूनी फैसलों का पालन करने और उपकरणों को बेचने के लिए blood oxygen निगरानी सुविधाओं को हटाने से पहले उन्हें कुछ समय के लिए अलमारियों से हटा दिया गया था।

Leave a Comment