Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

आंखों को धोखा देने वाली चुनौतियां इस तरह से सेट की जाती है कि उसे सुलझाना आसान नहीं होता. ऐसी तस्वीरों को बनाने वाला आर्टिस्ट बड़ी समझदारी और चालाकी के साथ एक-एक आकृति को बनाता है और उसमें कुछ ऐसा छिपाता है जो नजरें एक बार से नहीं पकड़ पातीं. ऐसी चुनौतियों को ही ऑप्टिकल भ्रम चुनौतियां कहते हैं. जिसमे तस्वीर में मौजूद कुछ चीजों को तलाशने की चुनौती दी जाती है लेकिन वो छवि में मौजूद होकर भी दिखाई नहीं देती. दिमागी कसरत के बाद जाकर ही सुलझती हैं ऐसी पहेलियां.

भ्रम वाली चुनौतियां आसान नहीं होती. इस बार फेमस वैज्ञानिक आइंस्टीन की एक ऐसी तस्वीर पेश की गई है जिसमें 10 चेहरे छुपे हुए हैं. यह तस्वीर 1914 में द डुलुथ हेराल्ड में प्रकाशित की गई थी. सिर्फ तेज़ नज़र और तेज़ दिमाग वाले ही इस चुनौती को हल कर पाएंगे.

एक चेहरे में 10 चेहरों की तलाश नहीं है आसान
चुनौती के तौर पर जो तस्वीर पेश की गई है उसमें एक चेहरे के अलावा 10 और चेहरों की तलाश करने की चुनौती दी गई है. जिसे हल कर पाना बेशक आसान नहीं है. पहली बार में सामने मौजूद चेहरा हर किसी को दिखाई देगा, लेकिन नौ और चेहरे तस्वीर में है ऐसा कोई सोच भी नहीं सकता. माना की ये चैलेंज आसान नहीं है, लेकिन यकीन मानिए कुल 10 चेहरे तस्वीर में मौजूद हैं. जिन्हें आप की पैनी नजर और तेज दिमाग की मदद से ही खोजा जा सकता है. इस तस्वीर में छिपे चेहरों को वहीं खोज पाएगा जिसका ऑब्जर्वेशन स्किल और आई क्यू लेवल कमाल का होगा.

बेहतर ऑब्जर्वेशन स्किल वाले ही सुलझा पाएंगे चेहरों वाली चुनौती
तस्वीर वाली यह पहेली बेहद पुरानी है. जिसे सुलझाना वाकई में एक चुनौती है. लेकिन अगर आप गौर से देखेंगे और सामने मौजूद चेहरे के इर्दगिर्द बनी आकृतियों पर फोकस करेंगे तो आपको कई चेहरे उभरते दिखाई दे सकते हैं. लेकिन उसके लिए जरूरी है कि चीजों को देखने का आपका नजरिया कैसा है? या फिर आप किसी भी चीज़ को कितना समझ पाते हैं.

दिमागी कसरत के बावजूद आसान नहीं चुनौती को सुलझाना, अच्छी ऑब्जर्वेशन स्किल के बलपर ही निकलेगा हल

अगर आप की माथापच्ची के बावजूद आप सभी चेहरों को नहीं देख पाए हैं तो ऊपर दी गई तस्वीर में जवाब मौजूद है. कहीं बालों में तो कहीं चेहरे के नीचे मौजूद टाई या गले में लटकी इस कार में आप को दिखेंगे चेहरे. तस्वीर के बैकग्राउंड में भी आपको चेहरे उभरते दिखाई देंगे जिनमें आप सही जवाब की तलाश करने में कामयाब हो सकते हैं.

Tags: (*10*), Khabre jara hatke, Weird news



Source link