आज से पहले नहीं देखी होगी डूबे टाइटैनिक की ये तस्वीरें, 110 साल बाद आई सामने

आज से पहले नहीं देखी होगी डूबे टाइटैनिक की ये तस्वीरें, 110 साल बाद आई सामने
आज से पहले नहीं देखी होगी डूबे टाइटैनिक की ये तस्वीरें, 110 साल बाद आई सामने


Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

वैसे तो इतिहास में कई तरह के समुद्री हादसे दर्ज हैं. लेकिन इनमें से कुछ मशहूर हो जाते हैं. ऐसा ही एक हादसा था टाइटैनिक (Titanic Accident) का. अब चाहे इस हादसे के मशहूर होने की वजह सुपरहिट फिल्म का बनना ही क्यों ना हो? लेकिन ये हादसा कई लोगों की जानकारी में आ गया. हालांकि, ये और बात है कि इस हादसे में प्रेम कहानी के अलावा भी कई कहानियां शामिल है. आज से 110 साल पहले समुद्र में डूबे इस जहाज की कुछ तस्वीरें सामने आई हैं.

टाइटैनिक के मलबे की ये नई तस्वीरें 110 साल बाद जारी की गई 30 अगस्त को जारी किया गया. सबसे ख़ास बात ये है कि ये तस्वीरें बेहद हाई रेजोल्यूशन में रिलीज की गई है. ओशनगेट एक्सपीडिशन नाम की एक्सप्लोरेशन कंपनी ने इसे रिलीज किया. इस कंपनी लोगों को टाइटैनिक और दूसरे समुद्री रहस्यों से लोगों को रूबरू करवाना होता है. इन नई तस्वीरों में जो दिख रहा है, वो काफी डिटेल में नए फीचर्स के साथ नजर आ रहा है.

पहले नहीं दिखी इतनी डिटेलिंग
1912 में डूबे इस जहाज के बारे में आपने भी कई कहानियां सुनी होगी. ये जहाज अटलांटिक ओशन में चल रही थी लेकिन तभी सामने मौजूद आइसबर्ग से इसकी टक्कर हो गई. इस हादसे में करीब 1500 लोगों की मौत हो गई थी. टाइटैनिक एक्सपर्ट रॉय गोल्डन के मुताबिक़, अब जो तस्वीरें सामने आई है वो ऐसी डिटेल्स दिखा रही है, जो आज नहीं देखी गई. इसमें एंकर मेकर का नाम साफ़ दिखाई दे रहा है, जो कभी किसी को नहीं पता चल पाया था. रॉय ने कई बार समुद्र के नीचे इसकी स्टडी के लिए गोते लगाए लेकिन इतनी डिटेलिंग वो कभी पता नहीं लगा पाए.

होंगे कई फायदे
इस नए डिटेल फोटोग्राफ्स से काफी फायदा होने की उम्मीद है. इसके जरिये सालों पहले डूबे जहाज का बो, पोर्ट साइड एंकर, हुल नंबर वन, कार्गो होल्ड का नंबर और भी कई डिटेल्स पता चलेंगी. इन डिटेल तस्वीरों की सहायता से साइंटिस्ट्स कई नए खोज कर पाएंगे. कंपनी के मुताबिक़, मलबे का गहन अध्ययन कई नए फैक्ट्स को सामने लाने में मदद करेगा. गोल्डन के मुताबिक़, जिस तकनीक से जहाज के मलबों की तस्वीर ली गई है, उसके जरिये समुद्री स्पीसीज का भी पता लगाया जा सकेगा.

Tags: Ajab Gajab, Khabre jara hatke, OMG, Weird news



Source link