Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

तुर्की के वर्षा में गुरुवार को एक अजीबोगरीब नजारा दिखा. आसमान में विशाल और विशिष्‍ट आकार की एक चीज तैरती देखी गई. वैसे तो यह बादलों का एक गुच्‍छा लग रहा था जो खासा चमक रहा था. पर लोग इसे यूएफओ (alien ship) समझ बैठे और एल‍ियन के घरती पर आगमन के दहशत में आ गए. सैकड़ों लोगों ने इस सामान्‍य घटना को तस्‍वीरों में कैद किया ओर सोशल मीडिया पर साझा किया. यह दुनियाभर में तेजी से वायरल हो रहा है.

दरअसल, जब से यह दावा किया जा रहा है कि इस साल एल‍ियन धरती पर उतरेंगे और उनके व इंसानों के बीच जबरदस्‍त टक्‍कर होगी तब से लोग डरे हुए हैं. दावे के मुताबिक, अमेरिका और यूरोप के कई देशों में एल‍ियन के यूएफओ देखे भी जा चुके हैं. पर सरकार और एजेंसियां इस बात से अब तक इनकार करती हैं. ज्‍यादातर ऐसे मामलों को वह गुब्‍बारे का गुच्‍छा बताकर टाल देती हैं. पर इस बार कुछ अलग था जिसे देखकर लोग चौंक गए.

दुर्लभ घटना नजर आई
द गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, लगभग गोलाकार बादल, जिसे लेंटिकुलर क्लाउड के रूप में जाना जाता है, लगभग एक घंटे तक वर्षा के आसमान में नजर आता रहा. इसकी ऊंचाई भी देखने में ज्‍यादा नहीं लग रही थी, जिससे यह लोगों के बीच कौतूहल का केंद्र बन गया. कई इंटरनेट यूजर्स ने इस दुर्लभ घटना को अपने फोन में कैद किया. यह सूर्योदय के समय दिखाई दिया और जिसके बीच में एक बड़ा छेद था.

मौसम विभाग ने क्‍या कहा
एक यूजर ने यूएफओ जैसे बादल की तस्वीरें और वीडियो शेयर करते हुए लिखा, #Turkey आज एक असामान्य सुबह. कई लोगों ने इसे आसमानी हमला तक करार दे डाला और जांच कराने की मांग तक कर डाली. हालांकि, तुर्की के राज्य मौसम विज्ञान सेवा ने लोगों को समझाया कि इन्‍वेस्टिगेशन की कोई जरूरत नहीं है. यह दुर्लभ घटना केवल लेंटिकुलर क्लाउड थी.

कब बनते हैं ऐसे बादल
राज्य मौसम विज्ञान सेवा ने बताया कि लेंटिकुलर बादल अपने घुमावदार, उड़न तश्तरी जैसे दिखने के लिए जाने जाते हैं. वे आमतौर पर 2,000 और 5,000 मीटर के बीच की ऊंचाई पर पाए जाते हैं. लेंटिकुलर बादल तब बनते हैं जब वायुमंडल की परत संतृप्ति के ठीक ऊपर होती है, जिसका अर्थ है कि वे हवा के स्थिर और नम होने पर पहाड़ियों और पहाड़ों पर तेज हवा के उतार-चढ़ाव के परिणामस्वरूप बनते हैं. वे अक्सर सर्दियों में बनते हैं, लेकिन साल के अन्य समय में उन्हें अभी भी देखना संभव है. इस प्रकार के बादल अगले दिन के भीतर वर्षा का संकेत हो सकते हैं या आने वाले तूफान के आगे वातावरण में नमी हो सकती है.

Tags: Ajab Gajab news, Trending news, Weird news



Source link