उड़ने वाली कार चलाने के लिए नहीं चाहिए होगा ड्राइविंग लाइसेंस, बैठ सकेगा सिर्फ एक ही यात्री

उड़ने वाली कार चलाने के लिए नहीं चाहिए होगा ड्राइविंग लाइसेंस, बैठ सकेगा सिर्फ एक ही यात्री
उड़ने वाली कार चलाने के लिए नहीं चाहिए होगा ड्राइविंग लाइसेंस, बैठ सकेगा सिर्फ एक ही यात्री


Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

आज के समय में ट्रैफिक नियम काफी कड़े हो गए हैं. जैसे-जैसे लोगों की सुविधा के लिए नई चीजें बनती गई हैं, वैसे-वैसे कई हादसे भी होने लगे हैं. रोड एक्सीडेंट्स के मामलों में काफी इजाफा हो गया है. इस कारण भी ट्रैफिक नियम कड़े कर दिए गए हैं. इसी में से एक है गाड़ी चलाने वाले के पास होने वाला लाइसेंस. जी हां, अगर आप गाड़ी चला रहे हैं, तो आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए. इसके बिना गाड़ी चलाते हुए पकड़े जाने पर जुर्माना भरना पड़ता है. लेकिन अब टेस्ला (Tesla) ने अपनी उड़ने वाली कार को लेकर एक नई घोषणा की है

टेस्ला के उड़ने वाली कार, जिसे जेटसन वन के नाम से जानते हैं, उसके लिए किसी तरह के लाइसेंस की जरुरत नहीं है. जी हां. जेटसन वन को ऐसे डिजाइन किया गया है, जिसके कारण उसमें सिर्फ एक ही शख्स बैठ सकता है. अपने फीचर्स की वजह से ये अल्ट्रालाइट एयरक्राफ्ट बन गया है. इस कारण इसे उड़ाने वाले मोटोरिस्ट को लाइसेंस की जरुरत नहीं पड़ेगी. इसके बाद से एक बार फिर ये उड़ने वाली कार चर्चा में आ गई है.

ऐसे हैं फीचर्स
जेटसन वन को टॉमसज़ पाटन ने बनाया है. ये एक स्वीडिश कंपनी है, जो इलेक्ट्रिकल एरियल वेहिकल्स बनाती है. कहते हैं कि जब 2018 में इस कंपनी का कांसेप्ट फाइनल हुआ था, उसी के एक महीने बाद उसने जेटसन वन की कामयाब उड़ान करवा ली थी. इसके अंदर आठ इलेक्ट्रिक मोटर लगे होते हैं, जो इस कार को 63 mph की स्पीड देते हैं. साथ ही कार में लगे टेस्ला बैटरी की वजह से ये बीस मिनट की उड़ान पूरी करता है. टेस्ला के फाउंडर एलन मस्क का उड़ने वाली कार के कारण काफी मजाक बन चुका है.

उठा सकता है इतना वजन
ये कार जमीन से 15 सौ फ़ीट की ऊंचाई पर जाकर उड़ान भर सकता है. इसमें एक ही यात्री बैठ सकता है. इसका भी वजन 95 किलो से अधिक नहीं होना चाहिए. कई फिल्मों में आपने उड़ने वाली कार को देखा होगा. लेकिन एलन मस्क ने इस कांसेप्ट को सच कर दिया. उड़ने वाली कार बनाए वाली ये जेटसन पहली कंपनी है. जानकारी के मुताबिक़, इसकी कीमत 65 लाख 50 हजार तक हो सकती है. यानी जल्द ही लोग सड़क पर दौड़ने वाली कार नहीं, बल्कि हवा में उड़ने वाली कारों के मालिक बन जाएंगे.

Tags: Ajab Gajab, Khabre jara hatke, OMG, Weird news



Source link