कभी देखे हैं चांदी से चमकने वाले कीड़े ? स्किन पर शीशे की तरह दिखाई दे जाता है चेहरा !
कभी देखे हैं चांदी से चमकने वाले कीड़े ? स्किन पर शीशे की तरह दिखाई दे जाता है चेहरा !


Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

Silver Beetle on Earth : धरती पर खूबसूरत पेड़-पौधे, नदियां, समंदर और पहाड़ के अलावा करोड़ों प्रजातियों के जीव-जंतु भी मौजूद है. इनमें से कुछ तो हमारे आस-पास होते हैं और हम उनसे अच्छी तरह परिचित हैं लेकिन कुछ ऐसे भी हैं, जिनके बारे में हमने सुना भी नही है. एक ऐसा ही अनोखा कीड़ा है- जिसका शरीर सोने-चांदी की तरह साफ और चमकदार है. यही वजह है कि इन्हें लिविंग ज्वैलरी (Living Jwellery) भी कहा जाता है.

सेंट्रल अमेरिका के जंगलों में पाया जाने वाला ये मेटैलिक बॉडी वाला कीड़ा अपने आपमें बिल्कुल अलग है. क्रिसीना लिम्बाटा (Chrysina limbata) नाम के इस जीव को धरती पर पाए जाने वाले सबसे खूबसूरत कीड़ों की प्रजातियों में गिना जाता है. इनके शरीर पर बनी शेल किसी चमकीली धातु की तरह खूबसूरत होती है. ये इतनी क्लियर होती है कि आसपास की छवि भी इसकी शेल पर देखी जा सकती है.

कोस्टा रिका के माइकल फार्मर ने अपनी प्रॉपर्टी पर मौजूद अमरूद के पेड़ पर इन चमकीले कीड़ों को देखा था. (Credit-Michael Farmer)

अजीबोगरीब है कीड़े की चमक !
विकीपीडिया के मुताबिक इस कीड़े में दिखने वाला ये विज़ुअल इफेक्ट एक पतली फिल्म इंटरफेयरेंस की वजह से है, जो काइटिन की लेयर्स के बीच होता है. ये काइटिन कोटिंग मोटी होकर मल्टीलेयर बाती है. शेल पर बनी हर लेयर प्रकाश पड़ने के बाद एक अलग ही वेवलेंथ बनाती है. गुबरैले की खास प्रजाति सिल्वर बीटल के नाम से भी जानी जाती है, जिसे इकट्ठा करने वाले इसे $500 यानि हज़ारों रुपये में बेचते हैं. कोस्टा रिका के एक शख्स ने इन कीड़ों की कुछ पिक्चर्स सोशल मीडिया पर डाली तो लोग इन्हें देखकर हैरान रह गए.

शेल पर दिख जाता है चेहरा
कोस्टा रिका के माइकल फार्मर ने अपनी प्रॉपर्टी पर मौजूद अमरूद के पेड़ पर इन चमकीले कीड़ों को देखा था. सूरज की रोशनी में ये किसी पॉलिश्ड धातु की तरह चमक रहे थे. पास जाकर जब उन्होंने देखा, तब पता चला के धातु के टुकड़े नहीं बल्कि कीड़े हैं. उन्होंने द डोडो से बात करते हुए बताया कि वे किसी शीशे की तरह थे, जिसमें चेहरा देखा जा सकता था. इससे पहले कभी भी इतनी खूबसूरत चीज़ उन्होंने नहीं देखी थी. उन्होंने अपने फोन से इनकी फोटो ली और सोशल मीडिया पर पोस्ट कर दी.

Tags: Ajab Gajab, Amazing news, Weird news



Source link