कभी मकड़ी को जाल बुनते देखा है? वायरल वीडियो में दिखा स्पाइडर की इंजीनियरिंग का अनोखा नमूना


Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

प्रकृति ने इस दुनिया में जितने भी जीवों को बनाया है उनके अंदर कुछ न कुछ ऐसी विशेषता दी है जो उन्हें सबसे अलग और खास बनाती है. किसी के अंदर दौड़ने की रफ्तार दी है तो किसी को गजब की नजरें दी हैं. किसी के शरीर पर सख्त खोल है तो किसी में कांटे निकल आते हैं. इसी प्रकार मकड़ियों को भी एक खास चीज दी है, वो है जाल बुनने (How spider weave net) का हुनर. क्या आपने कभी किसी मकड़ी (Spider weave net video) को जाल बुनते देखा है? अगर नहीं, तो आप इस वीडियो को देखकर बहुत हैरान होंगे.

ट्विटर अकाउंट @MorissaSchwartz पर अक्सर हैरान करने वाले वीडियोज (bizarre movies) शेयर किए जाते हैं. हाल ही में इस अकाउंट पर एक वीडियो पोस्ट किया गया था जो लोगों को बहुत पसंद आ रहा है और साथ में चौंका (superb spider weave net video) भी रहा है. इसका कारण ये है कि इस वीडियो में एक मकड़ी (spider net viral video) जाला बुनते नजर आ रही है. मकड़ियों का जाला बुनना एक ऐसी कला है जिसे देखकर बड़े-बड़े इंजीनियर भी हैरान हो जाएंगे क्योंकि वो अकेले, अपने दम पर बड़े से बड़ा जाला बना लेती है.


मकड़ी का जाला बुनते हुए वीडियो वायरल
इस वीडियो में एक मकड़ी जाले पर बैठी है और उसे बुन रही है. वो एक धागे पर चल रही है और बगल में जालों को बड़े ही करीने से बुनती जा रही है. उसने सारे धागों को पैरलल तरीके से इतने सफाई से बुना है कि एक धागा दूसरे से मिल ही नहीं रहा है. वो धीरे-धीरे ऊपर बढ़ती जा रही है और जाले निकालकर पूरे जाले को सीधे आकार में बना रही है.

वीडियो पर लोगों ने दी प्रतिक्रिया
इस वीडियो को 20 लाख से ज्यादा व्यूज मिले हैं जबकि कई लोगों ने कमेंट कर अपनी प्रतिक्रिया दी है. एक ने कहा कि भगवान के द्वारा बनाया गया पूरा यूनिवर्स कमाल का है, उन्होंने हर चीज को समझदारी से डिजाइन किया है. एक शख्स ने कहा कि मकड़ियां दो तरह के थ्रेड बुनती हैं. एक होते हैं रेडियल नॉन स्टिकी और दूसरे होते हैं चिपचिपे वाले. मकड़ियां आराम से अपने रेडियल धागों पर चलती हैं जो मजबूत होते हैं चिपचिपे नहीं होते. इस तरह वो खुद को भी चिपचिपे धागे से बचाती हैं. एक शख्स इस बात से हैरान हुआ कि मकड़ी अपने एक पैर से दो धागों के बीच की दूरी को नाप रही है.

Tags: Ajab Gajab news, Trending news, Weird news





Source link