किसी ने व्हीलचेयर लेकर किया जंप तो किसी की मूंछें हुईं मशहूर, जानिए दुनिया के कुछ अजब-गजब रिकॉर्ड !

किसी ने व्हीलचेयर लेकर किया जंप तो किसी की मूंछें हुईं मशहूर, जानिए दुनिया के कुछ अजब-गजब रिकॉर्ड !
किसी ने व्हीलचेयर लेकर किया जंप तो किसी की मूंछें हुईं मशहूर, जानिए दुनिया के कुछ अजब-गजब रिकॉर्ड !


Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

ऋषि अवस्थी.

दुनिया में बनने वाले विश्व रिकार्ड्स के बारे में हम सुनते रहते हैं. इनमें से कुछ रिकॉर्ड तो फिर भी समझ में आते हैं लेकिन कुछ ऐसे होते हैं, जो हमें बेहद अजीब लगते हैं. कुछ ऐसे ही अनोखे रिकॉर्ड का जिक्र करें तो सबसे लंबे नाखून रखने, सबसे लंबी दाढ़ी रखने या फिर सबसे लंबी मूंछें रखने का भी रिकॉर्ड मौजूद है. हर क्षेत्र में हमें विश्व की सबसे बड़ी से बड़ी और छोटी से छोटी सी चीज़ मिल जाएगी.

विश्व रिकॉर्ड का सिलसिला यूं तो वर्ष 1955 में शूरू हुआ लेकिन देखते ही देखते ये इतना प्रचलित हो गया कि आज अलग-अलग तरह के तकरीबन 40,000 से ज्यादा विश्व रिकार्ड मिल जाएंगे. आज हम इस सूची के कुछ ऐसे रिकॉर्ड्स की बात करेंगे जो अपने आपमें अनोखे हैं.

सिर को बनाया कैन स्टैंड
अमेरिका के विसकंसिन में रहने वाली जैमी कीटोन ने एक अजीबो-गरीब रिकॉर्ड बनाया है. उन्होंने इसी साल के जून महीने की पहली ही तारीख को अपने सिर पर कोल्ड ड्रिंक के 10 कैन का स्टैंड बनाया. रिकॉर्ड को बनाए रखने लिए जेमी को कोल्ड-ड्रिंक के कैन को पांच सेकेंड तक अपने सिर पर बनाए रखना था, जिसमें सफलता पाते हुए जैमी ने विश्व रिकॉर्ड में नाम दर्ज करा लिया.

सब पहियों का कमाल है !
एरन वील्ज़ फोथरिंगम अपने जन्म से ही स्पीना बिफीडा नाम की गंभीर बीमारी से ग्रसित हैं, जो इसांन के स्पाइनल कोर्ड और स्पाइन के विकास को प्रभावित करती है. व्हीलचेयर पर रहने वाली एरन ने मोटोक्रॉस नाम का एक खेल में हिस्सा लिया और उसमें सबसे लंबे वीलचेयर रैंप जंप करने का विश्व रिकॉर्ड बनाया. वर्ष 2008 में ऐरोन ने पहला वीलचेयर बैकफ्लिप कर सफलतापूर्वक लैंड कर विश्व रिकॉर्ड स्थापित किया जिसके बाद 2011 में उन्होंने वीलचेयर में फ्रंट फ्लिप करके भी अपना विश्व रिकॉर्ड बनाया. 20 जुलाई, 2018 में एरोन ने वुडवर्ड वेस्ट समर कैंप में तीन विश्व रिकॉर्ड स्थापित किए जहां 8.4 मीटर और 21.35 मीटर का जंप मारकर विश्व रिकॉर्ड बनाया.

20 जुलाई, 2018 में एरोन ने वुडवर्ड वेस्ट समर कैंप में तीन विश्व रिकॉर्ड स्थापित किए. (Credit-Guinness world document)

अलग किस्म का विश्व रिकॉर्ड
अंग्रेजी की प्राइमेटोलॉजिस्ट और एंथरोपोलॉजिस्ट डॉ. जेन गुडॉल ने अपनी 60 साल की पढ़ाई और खोज से विश्व में एक नया कीर्तिमान रच दिया है. इसी के साथ डॉ. गुडॉल चिंपेज़ी के जीवन को समझने और खोज ने उनका नाम विश्व में सबसे लंबे समय तक इनकी पढ़ाई करने वाले इंसान के तौर पर नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल कर दिया है. अपनी पढ़ाई में डॉ. गुडॉल ने 430 एकेडमिक पेपर प्रकाशित किए जिनकी मदद से 39 ग्रेजुएट स्टूडेंट्स और मास्टर लेवल स्टडीज़ शामिल हुए।

कुत्ते के प्यार में बनी मानवीय सुरंग
वर्ष 2015 को पेरू देश के लिमा में ओटो नाम के एक अंग्रेज़ी बुलडॉग ने इतिहास रच दिया. ओटो ने एक स्केटबार्ड पर सवार रहते कतार में खड़े तकरीबन 30 लोगों के दो पैरों के बीच बनी सुरंग से निकल गया. विश्व रिकॉर्ड बनाने के लिए कतार में खड़े हर एक आदमी को एक ही तरफ देखे खड़ा रहना था जिसके अंदर से स्केट-सवार कुत्ते को बिना किसी को छुए या धकेले निकलना था.

मिस हुला हूप
आपने हुला हुप नाम के उपकरण को देखा या शायद इस्तेमाल भी किया होगा. ऑस्ट्रेलिया की मरावा इब्राहिम ने एक बार में 200 बार हुला (गोल आकार की रिंग को अपनी कमर के सहारे घुमाना) करते हुए अपना नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज कराया.

world record, weirdest world records, strange world record, longest moustache world record, wheelchair jump, viral on social media, Viral, Trending

मरावा इब्राहिम ने एक बार में 200 बार हुला (गोल आकार की रिंग को अपनी कमर के सहारे घुमाना) करते हुए अपना नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज कराया. (Credit-Guinness world document)

इतना बड़ा बर्गर
इसी साल 25 मई को निक डिगीयोवानी और लिन डेविस नाम के दो दोस्तों ने विश्व का सबसे बड़ा चिकन निगेट बनाने का रिकॉर्ड बनाया. आप जानकर यकीन नहीं करेंगे कि चिकन निगेट का वजन 46 पाउंड (20.96 किलोग्राम) था जो एक सामान्य चिकन नगेट के मुकाबले 115 गुना ज्यादा था.

बनी टू द हुप
अगर हम आपसे कहें कि खरगोश भी कहने को बेहतरीन बास्केटबॉल खिलाड़ी होते हैं तो यकीन करना होगा क्योंकि वर्ष 2016 में हैलोवीन के दौरान कैलिफोर्निया के लॉन्ग बीच पर एक खरगोश ने एक मिनट में सर्वाधिक सात बार स्लैम डंक (बॉल को बास्केट में डालना) करने का कमाल का रिकॉर्ड बनाया. बास्केटबॉल खिलाड़ियों की तरह ही हॉलैंड के इस खरगोश को शाइ लाइटर नाम के ट्रेनर द्वारा ट्रेन किया गया था.

बहुत टूथपेस्ट है
जॉर्जिया में रहनेवाले वाल कोल्पाकोव नाम के डेंटिस्ट ने वर्ष 2012 में अपने पास अलग-अलग देशों के टूथपेस्ट का क्लैक्शन होने का रिकॉर्ड बनाया. जब कोल्पाकोव के नाम यह रिकॉर्ड दर्ज हुआ उस समय तक उनके पास पुरे विश्व के 2,037 टूथपेस्ट मौजूद थे, जो वर्ष 2020 तक आते-आते 3000 से ज्यादा हो गए. उनके कलेक्शन में रूस, चीन, कोरिया, जापान, भारत जैसे देशों के टूथपेस्ट शामिल थे.

world record, weirdest world records, strange world record, longest moustache world record, wheelchair jump, viral on social media, Viral, Trending

जॉर्जिया में रहनेवाले वाल कोल्पाकोव नाम के डेंटिस्ट ने वर्ष 2012 में अपने पास अलग-अलग देशों के टूथपेस्ट का क्लैक्शन होने का रिकॉर्ड बनाया. (Credit- Twitter)

सबसे चौड़ी विग
क्या आप जानते है कि दुनिया में सबसे लंबी विग भी अस्तित्व में है ? विग का निर्माण कैली हैंसन और रेंडी कार्फाग्नो प्रोडक्शन के स्पेशलिस्ट ने किया है. बड़ी विग का नाप 7 फीट 4 इंच है, जो पिछली सबसे बड़ी विग के मुकाबले 2 फीट 4 इंच बड़ा है. इससे पहले सबसे बड़ी विग का नाप 5 फीट था.

सबसे लंबी मूछें
राजस्थान के जयपुर शहर के रहनेवाले राम सिंह चौहान पुरे देश में अपनी सबसे लंबी मुछों के लिए पहचाने जाते है. पूरे भारत में राम सिंह चौहान की मूछे सबसे लंबी है। राम की मूछें तकरीबन 14 फीट लंबी है. वर्ष 2010 में अपनी लंबी मुछों की बदौलत वह इटली देश के रोम शहर में होनेवाले इटालियन टीवी शो “लो शो डी रिकॉर्ड” का हिस्सा रह चुके हैं. उन्होंने अपनी मूछों को पिछले 37 सालों से काटा ही नहीं है.

Tags: Ajab Gajab, Viral news, Weird news



Source link