गहरी खाई के मुहाने पर बसा हुआ है भरा-पूरा गांव! झरने और खूबसूरत वादियां दिखाते हैं जन्नत का नज़ारा

गहरी खाई के मुहाने पर बसा हुआ है भरा-पूरा गांव! झरने और खूबसूरत वादियां दिखाते हैं जन्नत का नज़ारा
गहरी खाई के मुहाने पर बसा हुआ है भरा-पूरा गांव! झरने और खूबसूरत वादियां दिखाते हैं जन्नत का नज़ारा


Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

दुनिया में कुछ जगहें ऐसी हैं, जिन्हें देखकर ही हम दंग रह जाते हैं. हम आज जिस तरह की इंजानियरिंग की कल्पना करते हैं, कुछ जगहों पर ऐसा सदियों पहले ही हो चुका है. ऐसी ही एक जगह के बारे में हम आपको आज बताएंगे, जो अपने आपमें कुछ अलग ही है. यहां लोगों के घर ऐसी जगह पर बने हैं, जहां से अगर पीछे की खिड़की का नज़ारा देखा, तो हार्ट अटैक ही आ जाएगा.

रिपब्लिक ऑफ डैजेस्टन (Republic of Dagestan) में एक बेहद पुराना गांव है, जो एक गहरी खाई के मुहाने पर बसा हुआ है. दिलचस्प बात ये है कि मौत से आंख मिलाते हुए घरों में सदियों से लोग बसे हुए हैं. इस गांव का नाम खुनज़ाख है और ये सदियों पुराना गांव है और ये दुनिया में कुछ सबसे ज्यादा हैरान कर देने वाली इंसानी बस्तियों में से एक है.

समुद्र तट से 2000 मीटर की ऊंचाई पर बसा गांव
Dagestan का नाम लोगों ने दुनिया में तब तक नहीं सुना था, जब तक कि यहां खबीब नर्मैगोमेडोव ने एमएमए की दुनिया में तूफान नहीं ला दिया था. रूस के इस स्वायत्त रिपब्लिक में मार्शल आर्ट्स मास्टर खबीब के अलावा भी कुछ लोगों को आकर्षित कर रहा है. ये चीज़ है एक प्राचीन गांव, जो बेहद अजीब लोकेशन पर बना हुआ है. ये 100 मीटर गहरे तालाब के मुहाने पर है. डैजेस्टन की राजधानी से करीब 140 किलोमीटर दूर ये गांव समुद्र तल से 2000 मीटर की ऊंचाई पर है. ये इस तरह बसा है, मानो खाई के मुहाने पर बस झूल रहा हो. इस ड्रोन से खींची गई तस्वीरें इतनी ज्यादा आश्चर्यजनक हैं कि आप बस इसे देखते रह जाएंगे.

प्राचीन समय में ये Caucasus साम्राज्य की राजधानी हुआ करता था.(Credit- Facebook/Slava Stepanov)

सदियों पहले बसा था गांव
ये गांव Tsolotlinsky Canyon के किनारे तकरीब लटका हुआ है. प्राचीन समय में ये Caucasus साम्राज्य की राजधानी हुआ करता था. सदियों पहले ये काफी समृद्ध था और 19वीं सदी की शुरुआत में ये रूस से अलग हो गया था. इस जगह की खासियत से 70 मीटर ऊंचा झरना भी है, जो बेहद सुंदर है. खाई और तालाब के आसपास का पहाड़ी नज़ारा भी यहां आने वालों के लिए ट्रीट है, लेकिन यहां पहुंचना आसान नहीं है.

Tags: Ajab Gajab, Amazing news, Viral news



Source link