त्यौहारों के आगे सोने की कीमत टूटी: आएं, खरीदें शानदार मौका – Gold price today

                      त्यौहारों के आगे सोने की कीमत टूटी: आएं, खरीदें शानदार मौका – Gold price today


Gold price today  भारतीय बाजार से लेकर अंतरराष्ट्रीय बाजार तक सोने के दामों में इस सप्ताह कुछ तेजी से गिरावट देखी गई है। सोने के प्रियस्करण में दरारें हुईं हैं, जो शायद इस समय देखने के लिए आश्चर्यजनक हो सकती हैं। जून के अंत और जुलाई के प्रारंभ में, गोल्ड का भाव तेजी से बढ़ रहा था, लेकिन नये सप्ताह में यह उलझन में आ गया है।


त्यौहारों के आगे सोने की कीमत टूटी: आएं, खरीदें शानदार मौका - Gold price today KALTAK NEWS.COM

 

सप्ताहिक सोने की कीमतें: एक और सप्ताह, एक और बदलाव!

अगस्त के अंत में रक्षाबंधन का त्योहार होने वाला है। यदि आप भी अपनी बहन या भाई को सोने या चांदी से बना कोई तोहफा देने की सोच रहे हैं, तो आपके लिए यह एक अच्छा मौका हो सकता है। वर्तमान में सोने और चांदी के भाव में नरमी दिख रही है, जिसका आप निवेश में फायदा उठा सकते हैं। पिछले 10 दिनों में सोने की कीमतें 700 रुपये तक नीचे गिरी हैं, इसके साथ ही चांदी के भी मूल्य में गिरावट देखी गई है।

शनिवार को मुंबई में सुबह के समय, 22 कैरट सोने की कीमत 10 ग्राम प्रति 54250 रुपये पर पहुंच गई है। दिल्ली में भी सोने की कीमत 24 कैरट  59170  रुपये पर पहुंच गई है। इसी तरह, चांदी की कीमत भी 1 किलोग्राम प्रति 73,000 रुपये पर बनी रही है। व्यापारिक प्लेटफ़ॉर्म एमसीएक्स पर चांदी की कीमत 1 किलोग्राम प्रति 69,967 रुपये पर है।

हालांकि, सोने के दरों में धीरे-धीरे बदलाव हो रहा है, लेकिन वे अभी भी 59 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम के ऊपर ही हैं। निवेशकों को इस बदलते हुए माहौल में सतर्क रहने की सलाह दी जाती है, क्योंकि सोने के दामों में हो रहे बदलाव का अनुमान लगाना आसान नहीं है।

सोने की कीमतों में गिरावट के साथ सप्ताह बिताने के बाद भी, निवेशकों को धैर्य से अपने निवेश के प्रति निश्चित रहने की सलाह दी जाती है। आगे के समय में आने वाले सोने के दामों के बारे में अपडेटेड जानकारी के साथ, निवेशक बेहतर निर्णय लेने में सक्षम होंगे।

अगस्त में सोना टूटा 700 रुपये तक

इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के अनुसार, अगस्त महीने में सोने की कीमत में एक जबरदस्त गिरावट आई है। 1 अगस्त को सोने की कीमत 10 ग्राम प्रति 59,583 रुपये पर थी, लेकिन इसके बाद से सोने की कीमत में लगातार गिरावट देखी गई। 2 अगस्त को यह 59,456 रुपये प्रति 10 ग्राम तक पहुंचा, और 3 अगस्त को 59,271 रुपये प्रति 10 ग्राम तक आ गया।

इसके बाद, सोने की कीमत 10 अगस्त को बाजार में 58,902 रुपये प्रति 10 ग्राम तक गिर गई, और 11 अगस्त को यह 58,891 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बना रहा। इस तरह, सिर्फ 10 दिनों के अंदर सोने की कीमत में 10 ग्राम प्रति 700 रुपये की गिरावट दर्ज की गई है

IBJA रेट के अनुसार, इस सप्ताह के पहले कारोबारी दिन सोमवार को सोने की कीमतें 59,505 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुईं। मंगलवार को भाव में हल्की तेजी देखने को मिली और भाव बढ़कर 59,583 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। बुधवार को गोल्ड के भाव में गिरावट आई और ये 59,546 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर बंद हुआ। गुरुवार को कीमतों में और गिरावट आई और ये 59,271 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुई। शुक्रवार को सोने थोड़ा महंगा हुआ और ये तें 59,298 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ।

इस सप्ताह के भाव में छोटी-मोटी गिरावट और तेजी ने सोने के दामों में ताजगी दिखाई है। निवेशकों को सोने के दामों के बदलते मूड के साथ संघर्ष करते रहना पड़ रहा है। अभी भी सोने के दरों में स्थिरता की कमी है, जो निवेशकों के लिए चुनौतीपूर्ण हो सकता है। इस बदलते हुए माहौल में, निवेशकों को सतर्क रहकर अपने निवेश को निर्धारित समय के लिए रखने की सलाह दी जाती है। सोने के भाव के बारे में अपडेटेड जानकारी के साथ निवेशक अगले कदम को उठाएंगे और उचित निर्णय लेने में सक्षम होंगे।

कितना सस्ता हुआ सोना?

गोल्ड की कीमतों में इस सप्ताह एक दिलचस्प बदलाव देखने को मिला। पिछले सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन शुक्रवार को गोल्ड की कीमतें 59,385 रुपये पर बंद हुई थीं, जो इस सप्ताह के मुकाबले 98 रुपये प्रति 10 ग्राम सस्ता है। इस हफ्ते के दौरान, मंगलवार को सोना सबसे महंगा 59,583 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बिका, जबकि सबसे सस्ता सोना गुरुवार को 59,271 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर बिका। यह उछल-कूद गोल्ड के दरों में निवेशकों के लिए एक चुनौतीपूर्ण सप्ताह रहा है। विभिन्न तत्वों के प्रभाव से सोने की कीमतें उतार-चढ़ाव कर रही हैं, जिससे निवेशकों को सावधान रहने की आवश्यकता है। निवेशकों को विशेषज्ञ सलाह लेकर और विभिन्न दस्तावेज़ों की समीक्षा करके सोने के निवेश के लिए सही निर्णय लेना चाहिए।

22 कैरेट वाले गोल्ड का भाव

भारतीय बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन (IBJA) ने 4 अगस्त 2023 को जारी गोल्ड के दामों के अनुसार, 24 कैरेट वाले सोने का भाव अधिकतम 59,298 रुपये प्रति 10 ग्राम रहा। साथ ही, 22 कैरेट वाले सोने की कीमत 59,061 रुपये प्रति 10 ग्राम रही। यहां जिक्र करने वाला है कि सोने के विभिन्न प्रकारों के दामों की गणना टैक्स के बिना की गई है, जो उन्हें सस्ते या महंगे बना सकता है। सोने पर जीएसटी शुल्क अलग से देना होता है और इसके अलावा गहने के मेकिंग चार्ज भी लगता है। भारतीय बुलियन ज्वेलर्स एसोसिएशन (Indian Bullion Jewelers Association) की ओर से जारी की जानकारी विभिन्न प्योरिटी के सोने के स्टैंडर्ड भाव के लिए उपयुक्त है। निवेशकों और खरीदारों को इस जानकारी का उपयोग विवेकपूर्वक करना चाहिए ताकि वे सही निर्णय ले सकें।

इंटरनेशनल मार्केट में सोने का भाव

2023 में सोने की कीमतें मॉनिटरी सख्ती, डॉलर इंडेक्स की मजबूती और लगातार मुख्य मुद्रास्फीति से उत्पन्न चुनौतियों के बावजूद 8 प्रतिशत तक बढ़ गई हैं। फिच ने अमेरिकी क्रेडिट रेटिंग को AAA से घटाकर AA+ करने के बाद इंटरनेशनल मार्केट में गोल्ड के भाव में नरमी आई है। मंगलवार को फिच ने अमेरिका की रेटिंग को कम किया और बुधवार को सोने का भाव गिर गया। गुरुवार को मजबूत डॉलर और मजबूत बॉन्ड यील्ड के कारण अंतरराष्ट्रीय बाजारों में सोने की कीमतें तीन सप्ताह के निचले स्तर पर रहीं। ये संकेत भावित कर रहे हैं कि सोने की उच्च कीमतों का सामना विश्व अर्थव्यवस्था के विपरीत प्रभावित हो रहा है। इस संकटपूर्ण समय में निवेशकों को विवेकपूर्वक निर्णय लेना महत्वपूर्ण है और वे अपने निवेश स्ट्रैटेजी को समय-समय पर समीक्षा करना न भूलें।

यह भी पढ़े :- आपकी आर्थिक सुरक्षा का खतरा: 7 प्रकार के नोटिस जिनसे बचने के लिए जरूरी है ये कदम!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *