Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

बचपन से आपने जब भी किसी नदी, सागर, तालाब, या झरने में पानी देखा होगा, तो वो आपको नीला ही नजर आया होगा. कई जगहों पर नीले के अलग शेड देखने को मिले होंगे पर मूल रंग नीला ही रहा होगा. मगर दुनिया में कुछ तालाब ऐसे भी हैं जो नीले ना होकर गुलाबी रंग के हैं. ऐसा एक सबसे फेमस तालाब ऑस्ट्रेलिया में मौजूद है जिसका पिंक रंग किसी बबल गम (Bubblegum Pink Lakes in Australia) के कलर जैसा नजर आता है. इसके ऐसे रंग (Pink Lake) का क्या कारण है, ये जानकर आपका भी यहां जाने का मन कर जाएगा.

डिस्कवरी चैनल की वेबसाइट के अनुसार पूरा ऑस्ट्रेलिया (Pink Lake Australia) कई विचित्र जगहों और जानवरों के लिए प्रसिद्ध है. पर यहां के कुछ तालाब भी अक्सर चर्चा में रहते हैं. इनमें से एक तालाब ऐसा है जिसपर वैज्ञानिकों ने काफी रिसर्च की है क्योंकि इसका रंग नीला नहीं, पिंक है, जैसे च्युइंग गम का रंग होता है. रिपोर्ट के अनुसार पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया के दक्षिणी तट पर मौजूद है लेक हिलियर जिसका पानी गुलाबी रंग का है. साल 2015 में एक्स्ट्रीम माइक्रोबायोम प्रोजेक्ट द्वारा शोधकर्ताओं की एक टीम यहां भेजी गई जिन्होंने तालाब के रंग पर अध्ययन किया.

वैज्ञानिकों ने लंबे समय से इसपर शोध किया है और इसके गुलाबी होने का कारण खोजा है. (फोटो: Twitter/@CGdrawing)

पिंक रंग को लेकर लोग लगाते रहे हैं अंदाजे
काफी समय से लोगों का मानना था कि इसके गुलाबी रंग के पीछे एलियन्स कारण थे. कुछ समय बाद लोगों ने मानना शुरू किया कि तालाब में नमक ज्यादा है या फिर माइक्रो एलगी रहती हैं जिसकी वजह से इसका रंग गुलाबी है. शोधकर्ता इसके रंग का सही कारण जानना चाहते थे. उन्होंने पानी के सैंपल को जुटाया और फिर उसका डीएनए टेस्ट किया जिसके बाद इसमें से हैरान करने वाली चीजों का पता चला.

इस वजह से है तालाब का पिंक रंग
शोधकर्ताओं को नमक पर पनपने वाले बैक्टीरिया की 10 प्रजाति मिली और साथ ही डूनालियला नाम के एलगी मिले जिनका रंग पिंक और लाल होता है. ये पानी के गुलाबी रंग का कारण हो सकते हैं, पर शोधकर्ताओं को इससे भी ज्यादा हैरान करने वाली चीज पानी के सैंपल में दिखी. उन्हें सैलिनीबैक्टर रबर नाम के बैक्टीरिया काफी ज्यादा संख्या में प्राप्त हुए. उनका मानना है कि इन बैक्टीरिया के रंग की वजह से ही तालाब का रंग ऐसा है. इस तालाब में तैरना बिल्कुल सेफ है और नमक ज्यादा होने के कारण तैरना भी काफी आसान है.

Tags: Ajab Gajab news, Australia, Trending news, Weird news



Source link