Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

मानव सभ्यता ने हजारों सालों का सफर तय किया है और हर दौर में आधुनिकता के नए आयामों को छुआ है. दुनियाभर में मौजूद पुरात्व विभाव गुजरे जमाने के उन्हीं आयामों को तलाशने में लगा रहता है. हाल ही में पुरातत्वविदों ने ऐसी चीज खोज निकाली है जिसे देखकर वो भी चौंक गए हैं और जो इंसानी इतिहास के कई पहलुओं से हमें परिचित कराती है. इजरायल में खोजकर्ताओं को धरती (Mansion present in Israel) के गर्भ में एक महल मिला है जो करीब 1200 साल पुराना (1200 yr outdated villa in Israel desert) बताया जा रहा है!


23 अगस्त 2022 को पुरातत्वविदों ने इजरायल (Archaeologists excavate 1200 yr outdated mansion) में राहत (Rahat, Israel) नाम एक शहर में एक पुराना महल खोजा है. आपको बता दें कि ये शहर नेगेव रेगिस्तान के दक्षिणी हिस्से (Southern a part of Negev desert) में मौजूद है और ये पहली बार है कि इस हिस्से में ऐसा कोई ढांचा मिला है. इजरायल एंटिक्विटी अथॉरिटी ने दावा किया है कि ये महल 8वीं या 9वीं शताब्दी का होगा जिसे इस्लामिक एरा भी कहते हैं. महल किसी अमीर मुस्लिम परिवार (rich muslim household mansion from Islamic period) का बताया जा रहा है.


बेहद खूबसूरत महल को देख चौंके खोजकर्ता
जानकारी के अनुसार महल के बीच में एक आंगन है और उसके चारों ओर कमरे बने हुए हैं. घर के एक तरफ हॉलवे यानी दालान बना है जो पूरी तरह से मार्बल से बनाया गया है और उसकी जमीन पत्थर की बनी है. दीवारें भी बहुत खूबसूरती से सजाई गई हैं. सबसे ज्यादा हैरानी की बात ये है कि खोजकर्ताओं को कांच के बर्तन भी यहां से मिले हैं. शानो शौकत देखकर वो यही अंदाजा लगा पा रहे हैं कि ये किसी अमीर मुस्लिम का घर रहा होगा.

सामान ठंडा रखने के लिए बना था बेसमेंट में कमरा
टीआरटी वर्ल्ड वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार पुरातत्व विभाग को पत्थर से बना खुफिया कमरा भी मिला है जो आंगन के नीचे यानी बेसमेंट में बनाया गया है. जानकारों ने अंदाजा लगाया कि इस कमरे में सामान को स्टोर किया जाता रहा होगा और रेगिस्तान के बीच सामानों को ठंडा रखने के काम आता होगा. ठंडा पानी पीने के लिए भी महल में सिस्टर्न बने हुए हैं. शोधकर्ताओं की टीम में से एक माइकल ने एएफपी से बात करते हुए कहा कि इस महल में जो रहता होगा वो जरूर कोई छोटे हिस्से का राजा रहा होगा. उन्होंने बताया कि ऐसे ढांचे इससे पहले कभी नेगेव के इलाके में नहीं मिले हैं. आपको बता दें कि ये महल एक मस्जिद के पास मिला है जिसे इसी साल जून में खोजा गया था और वो भी 8वीं या 9वीं सदी का बताया जा रहा है.

Tags: Ajab Gajab news, Israel, Trending news, Weird news





Source link