Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

Scientist Turned Dead Spiders into Robot : दुनिया के कुछ सबसे घिनौने और डरावने जीवों में से एक है 8 पैरों वाली मकड़ी. इसकी संरचना से लेकर चलने-फिरने का तरीका ऐसा होता है कि कोई भी इसे देखकर डर जाए. दुनिया के कुछ मशहूर फोबिया में से एक Arachnophobia है, जिससे पीड़ित शख्स को मकड़ी से बेहद डर लगता है. ऐसे लोग मकड़ी की तरफ देख भी नहीं सकते, लेकिन हमारी टेक्नोलॉजी अब इतनी बढ़ चुकी है कि मकड़ियों की डेडबॉडी से भी वैज्ञानिक रोबोट का काम ले रहे हैं.

मकड़ी ज़िंदा हो या मरी, अगर सामने दिख जाए तो इंसान उछल पड़ता है. वैज्ञानिकों ने इन मकड़ियों के मरने के बाद भी उनके ज़िंदा रहने का इंतज़ाम कर लिया है और इस टेक्नोलॉजी को नाम दिया है – ‘Necrobotics’. इस तकनीक के ज़रिये वैज्ञानिक मकड़ी की डेडबॉडी को रोबोट में तब्दील कर देंगे. ये सुनने में जितना अजीब है, इसका रिजल्ट उससे भी ज्यादा खतरनाक.

मरी हुई मकड़ी बन जाएगी रोबोट
राइस यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाले स्टूडेंट फाये यैप और इंजीनियर डेनियल प्रेस्टन ने मरी हुई मकड़ी के पैरों का इस्तेमाल करके रोबोट बनाया है. साइंस अलर्ट के मुताबिक इस रोबोटिक क्रिएशन को नैक्रोबोटिक्स का नाम दिया गया है. चूंकि मकड़ियों के पैर की संरचना काफी कॉम्प्लेक्स होती है, ऐसे में उसे आर्टिफिशियल तौर पर बनाने के बजाय वैज्ञानिकों ने उसी का इस्तेमाल करके कुछ मशीनों को इसमें जोड़ा है. चूंकि मकड़ी के पैरों की संरचना से कोई भी चीज़ बड़े आराम से उठाई जा सकती है. ये रोबोटिक्स की दुनिया में बिल्कुल अलग कारनामा है.

पहली बार किया गया है कुछ ऐसा
अब तक पहले कभी भी किसी जीव के अंग को मशीन के साथ जोड़कर रोबोट नहीं बनाया गया था. नेक्रोबोटिक्स इस मामले में काफी एडवांस और अद्भुत टेक्नोलॉजी है. वैज्ञानिकों का ये रोबोट मकड़ी के पैरों का इस्तेमाल करके छोटी बॉल को पकड़ सकता है. एक प्रयोग में 0.35 मिलीन्यूटंस की पीक ग्रिप कर सकता है. कुछ महीने पहले जापान के एक इंवेंटर ने मकड़ी के शेप वाला लैंप तैयार किया था, जो उसी की तरह चल सकता था. हालांकि ये नया प्रयोग उससे कहीं ज्यादा एडवांस और अलग है.

Tags: Science news, Technology, Weird news



Source link