मां के गर्भ में एक साथ ठहरे थे तीन बच्चे, दो-दो साल के अंतर में दिया तीनों को जन्म, आखिर कैसे?

मां के गर्भ में एक साथ ठहरे थे तीन बच्चे, दो-दो साल के अंतर में दिया तीनों को जन्म, आखिर कैसे?
मां के गर्भ में एक साथ ठहरे थे तीन बच्चे, दो-दो साल के अंतर में दिया तीनों को जन्म, आखिर कैसे?


Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

आमतौर पर आपने सुना होगा कि जुड़वां या तिड़वा बच्चे एक साथ ही पैदा होते हैं. लेकिन आज हम जिस कपल के बारे में बताने जा रहे हैं, उन्होंने अपने तिड़वा बच्चों को अलग अलग समय पैट जन्म दिया. जी हां, ये तीनों बच्चे मां की कोख में तो एक ही समय पर आए, लेकिन इन्हें महिला ने दो साल के अंतर पर पैदा (Triplets Born In 4 Years) किया. अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर ये चमत्कार कैसे हो सकता है? तो आपको क्लियर कर दें कि हम मजाक नहीं कर रहे. वाकई ऐसा हुआ है और इसके पीछे विज्ञान का बड़ा हाथ है.

इंग्लैंड के सॉमरसेट में रहने वाले कैरेन और जेम्स मार्क्स ने आईवीएफ के जरिये पेरेंट्स बनने का सुख पाया. लेकिन ये ख़ुशी उन्हें तिगुनी मिल गई. दरअसल, कपल ने ट्रिप्लेट कंसीव किया. इसका नतीजा हुआ कि कैरेन के गर्भ में एक साथ तीन भ्रूण आ गए. लेकिन कपल ने इन भ्रूणों को फ्रीज कर एक-एक कर बच्चे को जन्म देने का फैसला किया. यही वजह है कि मां के पेट में एक साथ आने के बाद भी तीनों के बीच दो-दो साल का अंतर है.

चार साल पहले आई पहली ख़ुशी
कपल ने अपनी ट्रिप्लेट जर्नी के लिए आईवीएफ का सहारा लिया. चार साल पहले कैरेन और जेम्स ने पहले बच्चे कैमेरॉन को जन्म दिया था. इसके दो साल बाद इसाबेला दुनिया में आई थी. पिछले महीने ही उन्होंने गैब्रिएला को जन्म दिया. ये सारे बच्चे ट्रिप्लेट्स हैं लेकिन इन्हें कंसीव एक ही था. कैरेन ने कैमेरॉन को 1 सितंबर 2018 को जन्म दिया था. इसके बाद दूसरा बच्चा 15 सितंबर 2020 और 3 जुलाई 2022 को तीसरे बच्चे का जन्म हुआ.

खुद को मानते हैं लकी
कपल ने बताया कि ट्रिप्लेट्स के आने से उनकी लाइफ कंप्लीट हो गई है. कैरेन के मुताबिक़, वो बेहद खुशनसीब है कि उनके ट्रिप्लेट्स हैं. कुछ लोग आईवीएफ अपनाने के बाद एक बच्चे को कंसीव नहीं कर पाते. लेकिन उनके किस्मत में तीन बच्चे आ गए. अब वो खुद को पूरा मानती हैं. इस कपल की शादी 2014 में हुई थी. कई साल ट्राई करने के बाद जब उनका बच्चा नहीं हुआ तब उन्होंने आईवीएफ का सहारा लिया. कैरेन ने एक साथ पांच एंब्रोय कंसीव किया था. लेकिन उसमें से दो मिसकैरेज हो गए.

Tags: Ajab Gajab, Khabre jara hatke, OMG, Weird news



Source link