Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

Weird Traditions Around The World : दुनिया में बहुत सी संस्कृतियों और समाज के लोग हैं. सबके अपने ही रिवाज़ हैं और ज़िंदगी जीने का तरीका है. हो सकता है जो एक संस्कृति (Weird Customs) अच्छा माना जाए, वही दूसरी में अपमानजनक मान ली जाए. हालांकि सबके अपने-अपने तरीके हैं, जिन्हें जानना और समझना काफी दिलचस्प होता है. ऐसी ही कुछ अजीबोगरीब स्वागत परंपराओं के बारे में जानकर आप भी चकित हो जाएंगे.

हमारे देश में बड़े-बुजुर्गों से मिलने के लिए एक निश्चित दूरी से प्रणाम किया जाता है और या फिर उनके पांव छुए जाते हैं लेकिन फ्रांस और यूक्रेन में डबल और ट्रिपल किस से उनका स्वागत किया जाता है. एक देश ऐसा भी है, जहां मेहमानों को देखते ही लोग नाचने-कूदने लग जाते हैं. वहीं एक देश में उन्हें जीभ दिखा देते हैं. हमारे देश में तो लोग ऐसी परंपरा (bizarre traditions world wide) का बुरा मान जाएंगे!

मेहमान देखते ही नाचना-कूदना
केन्या में रहने वाले मसाइ आदिवासी समुदाय के बारे में आपने कई अजीब परंपराएं सुनी होंगी. इनके मेहमानों के स्वागत सत्कार का तरीका भी ज़रा अलग है. ये लोग मेहमान देखते ही नाचना शुरू कर देते हैं. एक खास तरह का अदामु नृत्य मेहमानों के स्वागत के लिए किया जाता है. मज़े की बात ये है कि इस लोकनृत्य को करते हुए लोग ऊंची से ऊंची छलांग लगाते हैं.

लोग मेहमान देखते ही नाचना शुरू कर देते हैं.
(Credit- Shutterstock)

मेहमान देखते ही दिखाते हैं जीभ
भारत के पड़ोसी देशों में शुमार तिब्बत में लोग घर आए मेहमानों को देखकर अपनी जीभ बाहर निकालते हैं. भई, हमारे यहां तो इसे जीभ चिढ़ाना कहा जाता है, लेकिन तिब्बत जाएं तो ज़रा भी भ्रमित न हों, वहां ये सम्मानसूचक संकेत है. तिब्बत में ये अभिवादन की परंपरा है. जब भी लोग एक-दूसरे से मिलते हैं तो वे उनका जीभ दिखाकर स्वागत करते हैं. बताते हैं 9वीं सदी से यहां ये परंपरा चली आ रही है. राजा लंगडरमा ने इस रिवाज़ को जन्म दिया था और तब से ये चला आ रहा है.

मेहमानों को सूंघने का रिवाज़
ग्रीनलैंड में मेहमानों से मिलते वक्त आपस में नाक रगड़ी जाती है, जिसे कुनिक कहा जाता है. कुनिक एक औपचारिक अभिवादन है. इसके अलावा वे एक-दूसरे के गाल और बाल भी सूंघते हैं. इतना नहीं, ओशिनिया के देश तवालू में भी मेहमानों का स्वागत करते हुए उनके चेहरे के पास जाकर उनकी खुशबू को महसूस किया जाता है. इसे सोगी कहा जाता है.

Tags: Ajab Gajab, Amazing facts, Weird news



Source link