Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

दुनिया में कई ऐसे फल हैं जो आपको काफी पसंद होंगे और मामूली दाम में आपको बाजार से भी मिल जाएंगे. अंगूर (World’s Most Expensive Grape Variety) भी उन्हीं फलों में से एक है. गर्मी के दिनों में लोग बड़े चाव से इसे खाते हैं. हिन्दी में तो एक कहावत भी बड़ी फेमस है, अंगूर खट्टे हैं. यानी अगर कोई काम किसी के बस का नहीं है और वो अपनी कमी के बजाए काम को ही गलत बताने लगे, तब कहा जाता है, अंगूर खट्टे हैं. मगर आज हम आपको जिस अंगूर के बारे में बताने जा रहे हैं, उसे खरीदना हर किसी के बस की बात नहीं है, और इसके दाम जानकर वाकई आप कहेंगे, अंगूर खट्टे हैं!

हम बात कर रहे हैं दुनिया के सबसे महंगे अंगूर की. ऑडिटी सेंट्रल न्यूज वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार, रूबी रोमन (Ruby Roman grape value) नाम के अंगूर को दुनिया का सबसे महंगा अंगूर माना जाता है. ये जापान के इशिकावा (Ishikawa, Japan) इलाके में उगाए जाते हैं. पर इनको उगाने की कहानी काफी रोचक है. 1995 में यहां के किसानों ने वैज्ञानिकों ने अनुरोध किया कि वो रिसर्च से लाल अंगूर की प्रजाति को उगाने में उनकी मदद करें. एक्सपेरिमेंट के लिए अंगूर की 400 बेलें लगाई गईं जिसमें अगले दो सालों में से सिर्फ 4 ही लाल अंगूर बने और उसमें से सिर्फ एक लतर में किसानों के मन मुताबिक फसल हुई. इसके बाद 14 सालों तक वैज्ञानिकों ने शोध कर इन अंगूरों के साइज में परिवर्तन किया और उन्हें लाल रूप दिया. तब से इसे रूबी रोमन कहा जाने लगा. कई लोग इसे इशिकावा का खजाना भी कहते हैं. ऐसा नाम किसानों ने ही चुना था. 300 से ज्यादा नामों में से ये नाम चुना गया.

एक अंगूर की कीमत हजारों रुपये है. (फोटो: Twitter/@imIftikharUddin)

एक गुच्छे की कीमत 73 हजारे
साल 2008 में ये अंगूर मार्केट में आ गया था और उसी समय 700 ग्राम के एक गुच्छे की बिक्री 73 हजार रुपये में हुई थी. इतने रुपये में आप एक बाइक भी खरीद सकते हैं. पर 8 साल बाद एक गुच्छा 8 लाख रुपये में बिका जिसके बाद संसनी मच गई. इस लिहाज से सिर्फ एक अंगूर की कीमत 20 हजार रुपये से ज्यादा थी.

इस श्रेणी में आने के लिए तय किए गए हैं खास मानक
रूबी रोमन अंगूर के दर्जे तक पहुंचने के लिए कई मानक बनाए गए हैं जो अंगूर के रूप-रंग के आधार पर तय किए गए हैं. हर एक अंगूर 20 ग्राम तक का होना चाहिए और उसमें शुगर कंटेंट 18 फीसदी तक होना चाहिए. रूबी रोमन ग्रेप का प्रीमियम क्लास भी है जो कीमत में नॉर्मल वाले से महंगा बिकता है. साल 2010 में प्रीमियम बनने के लिए सिर्फ 4 गुच्छे ही क्वालिफाई कर पाए थे.

Tags: Ajab Gajab news, Trending news, Weird news



Source link