Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

आपने कई साइंस फिक्शन फिल्में देखी होंगी जिसमें दूसरी दुनिया के बारे में बताया जाता है. अवतार मूवी इनमें से काफी लोकप्रिय है जिसमें पैंडोरा नाम के एक ग्रह के बारे में बताया गया है. अब यूं तो वो एक काल्पनिक दुनिया है और हकीकत में अभी तक वैज्ञानिकों ने ऐसा कोई ग्रह नहीं खोजा है जहां उन्हें जीवन मिला हो या फिर ऐसी जगह के बारें पता चला हो पर आपको जानकर हैरानी होगी कि धरती (Most bizarre place on Earth) पर ही एक ऐसी जगह मौजूद है जो किसी दूसरे ग्रह जैसी लगती है और यहां पाए जाने वाले पेड़-पौधे, जीव आदि भी एलियन्स से कम नहीं लगते हैं.

हम बात कर रहे हैं सोकोत्रा द्वीप (Socotra Island) की. हिन्द महासागर में मौजूद सोकोत्रा आइलैंड रिपब्लिक ऑफ यमन (Republic of Yemen) का हिस्सा है. ये आइलैंड इतना विचित्र है कि यहां आने वाले लोगों को ये दूसरी दुनिया का अनुभव कराता है. डेली स्टार न्यूज वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार फिलहाल यहां जाना सेफ नहीं है क्योंकि यहां अक्सर आतंकवादी हमले, धमाके और हिंसा होती रहती है. पर सोकोत्रा द्वीप की तस्वीर देखकर ही आपको ये जगह बेहद विचित्र लगेगी.

बॉटल ट्री का आकार काफी चौंकाने वाला है. (फोटो: Canva)

विचित्र पेड़ करता है सभी को हैरान
डेली स्टार की रिपोर्ट के मुताबिक यहां 700 प्रजाति के पेड़-पौधे और जीव रहते हैं जो पूरी धरती पर और कहीं नहीं पाए जाते. इस द्वीप को अक्सर ‘सबसे ज्यादा एलियन जैसी लगने वाली जगह’ (most alien trying place) मानते हैं. इसका सबसे प्रमुख कारण है यहां पाया जाने वाला ड्रैगन्स ब्लड पेड़. आपने अब तक जितने भी पेड़ देखे होंगे, उनकी पत्तियां, डाल, आदि ग्रैविटी की वजह से नीचे की ओर झुके रहते हैं पर इस पेड़ की बात करें तो ये नीचे नहीं ऊपर की ओर घूमे रहते हैं और इन्हें देखकर ऐसा लगता है जैसे ये उल्टे किए हुए छाते हैं. पेड़ के तने से लाल पदार्थ निकलता है जो खून जैसा लगता है. इसी वजह से इसका विचित्र नाम भी पड़ा है.

अनोखे हैं यहां के जीव-जंतु
अगर आपको ये पेड़ उतना हैरान नहीं कर रहा है तो यहां कुकंबर ट्री या बॉटल ट्री (Bottle tree) भी पाए जाते हैं. इनके तने बेहद मोटे होते हैं और उन्हें देखकर आपको लगेगा जैसे उसका ऊपरी हिस्सा बहुत बड़ा और चौड़ा होगा पर ऐसा नहीं है. पेड़ का ऊपरी हिस्सा काफी छोटा और पतला है. यहां पाए जाने वाले जानवरों में चमगादड़ों की संख्या काफी ज्यादा है. इसके अलावा पूरे आइलैंड पर आसानी से नीले रंग की तितलियां देखने को मिल जाती हैं. यहां के समुद्र में डॉल्फिन्स तैरती हुई नजर आ जाती हैं. इसके अलावा आइलैंड पर करीब 50 हजार लोग रहते हैं.

Tags: Ajab Gajab news, Trending news, Weird news



Source link