शाओलिन में बच्चों को यूं सिखाते हैं कुंग फू, कड़ी ट्रेनिंग के बीच रोते-बिलखते चेहरों को देख आ जाएगी दया!


Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

आपने चीन के शाओलिन मंदिर का नाम तो सुना ही होगा. ये मंदिर अपनी खास कुंग फू कला के लिए फेसम है जिसे शाओलिन कुंग फू कहते हैं. आपको बता दें कि शाओलिन कुंग फू को दुनिया में सबसे उच्च कोटि का कुंग फू माना जाता है जिसके तहत लोगों को कड़ी ट्रेनिंग दी जाती है. बचपन से ही लोगों को कुंग फू की प्रैक्टिस (children painful kung fu apply) कराई जाती है जिसे अगर आप कभी देख लेंगे तो मुमकिन है कि आप की आंखों से आंसू निकल जाए. इन दिनों एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें छोटे बच्चे शाओलिन कुंग फू (Shaolin kung fu video) की ट्रेनिंग लेते नजर आ रहा है.

फेसबुक पेज ‘स्पेशल टाइम्स’ पर हाल ही में एक वीडियो शेयर किया गया है जो सभी को चौंका रहा है. इस वीडियो (children studying shaolin kung fu video) की खासियत ये है कि इसमें कई छोटे बच्चे कुंग फू की प्रैक्टिस (Shaolin children coaching video) करते नजर आ रहा हैं. उनके ट्रेनर्स उन्हें इतनी कड़ी ट्रेनिंग दे रहे हैं जिससे उनका बदन पत्थर का बन जाए मगर इतने कम उम्र के बच्चों को ऐसी ट्रेनिंग करता देख आपकी आंखों से जरूर आंसू आ जाएंगे.

बच्चों को कड़ी ट्रेनिंग से सिखाते हैं शाओलिन कुंग फू
इस वीडियो का हर दृश्य चौंकाने वाला है. पहले ही दृश्य में एक बच्चा पेड़ से लटका है. उसने अपने आप को सांप की तरह गोल कर के पेड़ से बांध दिया है. इसके बाद एक बच्चे को उसका मास्टर लचीला होने का हुनर सिखा रहा है. वो उसे पीछे की ओर खींचता जा रहा है और बच्चा दर्द से कराह रहा है. उसकी आंखों में आंसू साफ पता चल रहे हैं. एक बच्चे ने अपने दोनों पैरों को फैलाया हुआ और हवा में लटका है. वो भी बिलख-बिलख कर रो रहा है. आप इन वीडियोज को देखकर बच्चों के दर्द का अंदाजा लगा सकते हैं.

वीडियो हो रहा वायरल
इस वीडियो को 64 लाख से ज्यादा व्यूज मिल चुके हैं जबकि कई लोगों ने कमेंट कर अपनी प्रतिक्रिया दी है. एक ने कहा कि बच्चों को उत्साह और प्यार से ट्रेनिंग दी जाती है, इस तरह वो सिर्फ अपने बचपन को दर्द के साथ जोड़कर देखेंगे और आगे चलकर निर्दयी होंगे. एक ने कहा कि देखने से ऐसा लग रहा है जैसे बच्चों को टॉर्चर किया जा रहा है. एक महिला ने ट्रेनर्स का सपोर्ट करते हुए कहा कि नकारात्मक कमेंट करने से पहले शाओलिन के मास्टर्स के हुनर को समझ लेना चाहिए. वो इंसानी शरीर के बारे में बहुत कुछ जानते हैं इसलिए वो बच्चों से जो भी करवा रहे हैं वो सब उनके बस में है तभी करवा रहे हैं.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी | आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी |

FIRST PUBLISHED : August 26, 2022, 15:47 IST



Source link