सालों पहले समुद्र में डूब गया था नाजियों का जहाज, अब अंदर से निकली ऐसी-ऐसी चीजें

सालों पहले समुद्र में डूब गया था नाजियों का जहाज, अब अंदर से निकली ऐसी-ऐसी चीजें
सालों पहले समुद्र में डूब गया था नाजियों का जहाज, अब अंदर से निकली ऐसी-ऐसी चीजें


Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

पुराने समय से समुद्री मार्ग हर देश के लिए काफी जरुरी रहा है. इसके जरिये बड़े-बड़े जहाज़ों में व्यापार का सामान लाया और भेजा जाता था. आज भी ये मार्ग उतना ही जरुरी है. लेकिन कई बार हादसे हो जाने पर बीच समुद्र जहाज डूब जाते हैं. टाइटेनिक का डूबना लोगों को याद रहा क्यूंकि उसपर इतनी बड़ी फिल्म बन गई. लेकिन ऐसे भी कई जहाज हैं, जो डूब तो गए लेकिन उनके बारे में किसी को पता भी नहीं चल पाया. अक्सर गोताखोर रिसर्चर्स के साथ मिलकर ऐसे जहाज ढूंढने की कोशिश (Ship Sunken From 77 Years Found) करते हैं. इसी कड़ी में एक और डूबा जहाज सालों बाद मिला है.

यूके के मेर्सीसाइड से नॉन प्रॉफिट ओर्गेनाइजेशन बिग हेरिटेज को एक डूबा हुआ जर्मन सबमरीन मिला है. ये बीते कई सालों से समुद्र की गहराइयों में डूबा हुआ था. अब वैसे तो इस सबमरीन को कुछ साल बाहर निकाल लिया गया था. लेकिन अब जाकर इसके अंदर की चीजों को डिस्क्लोज किया गया है इसके अंदर से कई सामान मिले, जिससे इसका कनेक्शन नाजियों से तय हुआ. इसमें हिटलर से जुड़ा एक डेथ मेमो भी शामिल है. ये काफी रेयर चीज है. कई चीजों पर लिखे गए भाषा को अब जाकर डिकोड किया गया है.

अंदर से मिली ऐसी चीजें
इस जहाज के बारे में मिली डिटेल के मुताबिक़, ये 5 मई 1945 में डूब गया था. ये वही दिन था, जिस दिन हिटलर के उत्तराधिकारी ने जर्मन फोर्सेज के सरेंडर करने का आदेश जारी किया था. इसके बाद डूबे सबमरीन को 1993 में निकाला गया. साथ ही इसके अंदर की चीजों को सहेज कर रखा गया. इसमें से कई चीजें अनछुई थी. लिवरपूल इको की रिपोर्ट के मुताबिक़, इसके अंदर से नाजी सिगरेट के डिब्बे भी मिले. साथ ही कई मैसेज भी, जिन्हें बाद में डिकोड किया गया.

सीक्रेट चिट्ठियां भी शामिल
बिग हेरिटेज के फाउंडर ने बताया कि इस जहाज में कई सीक्रेट लेटर्स भी मौजूद थे. और कुछ डॉक्युमेंट्स भी. पाए जाने के बाद से इसके डिटेल खंगाले जा रहे थे. कुछ तस्वीरें भी मिली हैं. इन्हें ट्रेस किया जा रहा है. एक्सपर्ट्स इस सबमरीन की तकनीक के बारे में भी जांच-पड़ताल कर रहे हैं. उनके मुताबिक़, ये सबमरीन अर्जेंटीना में निर्मित हो सकता है. आने वाले सालों में इसकी डिटेल निकाली जाएगी और इसके बारे में और भी ज्यादा जानकारी लोगों के साथ शेयर की जाएगी.

Tags: Ajab Gajab, Khabre jara hatke, OMG, Weird news



Source link