सिर से जुड़े भाइयों को सर्जरी के जरिए किया गया अलग, 27 घंटे तक चला ऑपरेशन !

सिर से जुड़े भाइयों को सर्जरी के जरिए किया गया अलग, 27 घंटे तक चला ऑपरेशन !
सिर से जुड़े भाइयों को सर्जरी के जरिए किया गया अलग, 27 घंटे तक चला ऑपरेशन !


Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

ऐसे मामले कई बार देखे और सुने गए हैं जहाँ पर जुड़वां बच्चे शरीर के किसी न किसी अंग से आपस में जुड़ जाते हैं. ये समस्या जन्मजात होती है ऐसे में इसका समाधान आसान नहीं होता. कभी-कभी सिर्फ शरीर आपस में जुड़ते हैं, लेकिन आंतरिक अंग जुदा होते हैं, ऐसे में सर्जरी से उन्हें अलग करना ज्यादा मुश्किल नहीं होता, लेकिन कई बार जब अंदरूनी अंग भी कॉमन हों, तब मुश्किल बड़ी हो जाती है.

Conjoined twins- ब्राज़ील के जुड़वां भाइयों बर्नाडो और आर्थर लीमा को सर्जरी के जरिए अलग किया गया. इनके शरीर तो जुदा थे, लेकिन सिर आपस में जुड़े हुए थे. जन्म के 3 साल बाद कई देशों के नामचीन डॉक्टरों ने मिलकर इस जटिल सर्जरी की प्रक्रिया को अंजाम दिया. और बच्चों को एक दूसरे से अलग करने में कामयाबी हासिल की.

27 घंटे की जटिल सर्जरी के बाद अलग हुए सिर से जुड़े भाई
3 साल के बर्नार्डो और आर्थर लीमा की सात सर्जरी की गई. ये सभी सर्जरी रियो डी जेनेरियो में अंजाम दी गई, इसके बाद की देखरेख का सारा जिम्मा ग्रेट ऑरमंड स्ट्रीट अस्पताल के बाल रोग सर्जन डॉक्टर नुरुल गोवा जिलानी ने किया. जिलानी के चैरिटी जेमिनी अनट्वाइंड ने ही इस सर्जरी के लिए फंडिंग भी की. और इसे शारीरिक तौर पर दो बच्चों को अलग करने की अब तक की सबसे जटिल प्रक्रिया बताया. एक साथ कई देशों के सर्जन्स ने मिलकर इस जटिल प्रक्रिया को अंजाम दिया.

शरीर से अलग लेकिन दिमाग से जुड़ें भाइयो को सर्जरी कर किया अलग, अब कर रहे हैं रिकवरी

बच्चे अब रिकवरी कर रहे हैं
लंदन और रियो डी जेनेरियो के सर्जन्स ने सीटी स्कैन और MRI के आधार पर जुड़वां बच्चों के वीआर प्रोजेक्शन्स के ज़रिए कई महीनों तक तकनीकों का परीक्षण किया. डॉक्टर जिलानी ने मुताबिक शायद दुनिया में पहली बार, अलग-अलग देशों के सर्जन्स ने मिलकर एक साथ, एक ही वर्चुअल रियलिटी रूम में इस ऑपरेशन को अंजाम दिया. बच्चों की जान को जोखिम में डालने से पहले शारीरिक रचना को अच्छी तरह देखकर सर्जरी को अंजाम देना बहुत अच्छा है. बच्चे अब धीरे-धीरे रिकवरी कर रहे हैं. उनकी सर्जरी सफल रही. दिमाग से जुड़े दोनों बच्चों को अब अलग कर सभी डॉक्टरों ने राहत की सांस ली.

Tags: Ajab Gajab news, Khabre jara hatke, Medical, Weird news



Source link