Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

Why Some People Hate Coriander: हम भारतीयों के खाने की जान होती है धनिया. सर्दियां हों तो हर रोज़ इसकी चटनी बनती है और अगर ज़रा महंगा हो गया तो सब्ज़ी में सूखा धनिया तो पड़ता ही पड़ता है. कोई लहसुन-प्याज़ की गंध से नफरत करे, तो फिर भी समझ में आता है, लेकिन धनिया तो मानो हमारे देसी खाने में स्वाद की गारंटी लेकर आता है. वैसे हम आपको बता दें कि ये सोचना सिर्फ हमारा है क्योंकि दुनिया में ऐसे बहुत से लोग हैं, जिनके लिए धनिया शैतानी बूटी है.

धनिया की हरी-हरी पत्तियां देखकर हम भारतीयों की भूख बढ़ जाती है, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि एक देश ऐसा भी है जहां के लोगों को धनिया से नफरत है. इसकी वजह धनिया की वही खुशबू है, जिसके एशियाई लोग दीवाने हैं. दुनिया के कई देश हैं, जहां धनिये से नफरत इस स्तर तक है कि इसे शैतानी बूटी तक कहा जाता है. आप भी सोच रहे होंगे हरे और भूरे रंग के मासूम धनिये में ऐसा क्या है, जो लोग इससे भी नफरत करते हैं?

धनिया की सुगंध नहीं होती बर्दाश्त
हमारे देश में तो धनिया की पत्तियां छोड़ो, डंठल और बीज भी खाया जाता है, लेकिन कुछ जगहों पर इसे स्टिंकिंग यानि बदबू मारने वाला मसाला कहा जाता है. ऑस्ट्रेलिया के लोगों को ये इतना नापसंद है कि 14 साल पहले I Hate Coriander Day की शुरुआत कर डाली. इसमें वो लोग जुड़े, धनिये की गंध से त्रस्त थे. धनिया से नफरत करने वाले लोग 24 फरवरी को आपस में इसकी खूब चुगली करते हैं. वैसे ऑस्ट्रेलिया के अलावा यूरोप के भी कुछ हिस्सों में लोगों को धनिया पसंद नहीं है और इनमें ज्यादातर महिलाएं शामिल हैं.

धनिया से नफरत करने वाले लोग 24 फरवरी को आपस में इसकी खूब चुगली करते हैं.

क्या खराबी है आखिर धनिया में?
वैसे गंध को लेकर इंसान की पसंद-नापसंद अलग-अलग होती है. इस पर कुछ नहीं कह सकते, लेकिन वैज्ञानिकों ये ज़रूर ढूंढ निकाला कि लोगों को इसमें क्या नापसंद है. साल 2012 में 23andme नाम की कंपनी ने इस पर स्टडी की और पाया कि धनिये में मौजूद एक खास जीन OR6A2 है, जो इससे साबुन जैसी गंध लाता है. धनिये में मौजूद एल्डिहाइड ही वो कैमिकल कंपाउंड है, जो इससे नफरत करने वालों को पसंद नहीं है. अब किसी को कुछ भी लगे, भारतीय लोग धनिये को बड़ी इज्ज़त देते हैं. तरी हो या फिर सूखी सब्ज़ी, अगर हरा धनिया नहीं दिखा तो मानो स्वाद ही ज़रा कम हो जाता है.

Tags: Ajab Gajab, Amazing facts, Weird news



Source link