Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

इंसान को जब से समझ आया कि आवश्यकता ही आविष्कार की जननी है, तब से उसने अपने लिए, समाज के लिए ऐसी चीजें बनाईं जो उनका काम आसान कर दे. समय के साथ ये चीजें और भी बेहतर होती चली गईं और उनमें कई बादलाव आते गए. मगर एक बात तो तय है कि सालों पहले जो चीजें बनती होंगी, वो आज भी उतनी ही मजबूत नहीं होती जितनी पहले हुआ करती थी. इस बात का सबूत एक तिजोरी है जिसका वीडियो (Ancient secure viral video) सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है.

आज के समय में तिजोरी (1840 secure video) बनाने वाली हर कंपनी ये दावा करती हैं कि उनकी तिजोरी (1840 ki tijori) सबसे मजबूत और सुरक्षित है. मगर सच तो ये है कि जैसे सालों पहले तिजोरियां (secure open with 3 keys wonderful secure video) बना करती थीं, वैसी आज के वक्त में नहीं बनती. लॉस्ट इन हिस्ट्री नाम के ट्विटर अकाउंट पर इतिहास से जुड़े वीडियोज और फोटोज शेयर किए जाते हैं. इन दिनों अकाउंट का एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें 1840 के दौर की तिजोरी देखने को मिल रही है. ये इतनी मजबूत और खोलने में इतनी मुश्किल है कि इसे खोलने में किसी के भी पसीने छूट जाएं.


अनोखी तिजोरी को देख दंग हुए लोग
वीडियो में बताया गया है कि ये साल 1840 के दौर की इटालियन तिजोरी है. तिजोरी का डिजाइन बेहद आकर्षक है. धातु से बनी ये तिजोरी देखने में बेहद मजबूत लग रही है मगर उससे ज्यादा हैरानी इस बात की है कि इसे काफी लंबी प्रक्रिया के बाद खोल सकते हैं. सबसे पहले तो तिजोरी के बीच में बने फूल के ठीक नीचे चाबी घुसाई जाती है. ऊपर से देखने पर कोई भी नहीं कह सकता कि चाबी कहां लगती है. लेकिन फुल के नीचे बने खुफिया छेद में चाबी घुसाते ही ताले का मुंह खुल जाता है. इसके बाद पहली चाबी बीच के छेद में घुसाते हैं, दूसरी चाबी निचले छेद में और तीसरी चाबी ऊपरी छेद में. ये तीनों ही चाबियां काफी अनोखी डिजाइन की हैं. ऊपरी चाबी को बाहर निकाल लेने के बाद बाकी दोनों चाबियों को घुमाया जाता है और तब जाकर तिजोरी खुलती है.

वीडियो पर लोगों ने दी प्रतिक्रिया
इस वीडियो को 56 लाख से ज्यादा व्यूज मिल चुके हैं जबकि 1 लाख से ज्यादा लोगों ने इसे लाइक किया है. कई लोगों ने कमेंट कर अपनी प्रतिक्रिया दी है. एक शख्स ने कहा कि ये तिजोरी कमाल की कारीगरी का एक नमूना है. एक ने कहा कि ऐसी तिजोरी में तो जरूर कोई बहुत ही खास चीज रखता होगा. एक शख्स तो इस बात से हैरान हुआ कि वीडियो में नजर आ रहे व्यक्ति को कैसे पता चला कि तिजोरी खोलते कैसे हैं.

Tags: Ajab Gajab news, Trending news, Weird news





Source link