Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

India-Pakistan Railway Ticket: भारत और पाकिस्तान के बीच यात्रा करना हो तो आज भले ही लोगों को हज़ार पापड़ बेलने पड़ते हैं लेकिन एक वक्त था कि सिर्फ 36 रुपये खर्च करके आदमी दो देशों के बीच की यात्रा कर आता था. अगर आपको हमारी बात पर यकीन नहीं हो रहा है तो आप वायरल हो रहा एक टिकट देख सकते हैं, जिसमें 2 देशों के बीच की दूरी 50 रुपये से कम कीमत में सिमट गया है.

आज़ादी से अब तक हमें 76 साल का वक्त बीत चुका है और इस दौरान तकनीक और सामाजिक ढांचे से लेकर न जाने क्या-क्या बदल चुका है. आजकल सोशल मीडिया पर इस अंतर से जुड़ी हुई कई दिलचस्प पोस्ट वायरल हो रही हैं. रावलपिंडी और अमृतसर के बीच का एक रेलवे टिकट सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. इस टिकट में भारत और पाकिस्तान के बीच 2 स्टेशनों के बीच का किराया सिर्फ 36 रुपये 9 आना दिखा रहा है.

पाकिस्तान और भारत की दूरी 36 रुपये में(*36*)
सोशल मीडिया पर वायरल हो रही एक पोस्ट में पाकिस्तान से भारत आने वाली ट्रेन का एक पुराना टिकट दिखाई दे रहा है. ये टिकट आज़ादी के बाद का है, जब रावलपिंडी से अमृतसर आने वाली ट्रेन में अगर कोई आता है, तो उसे बहुत ही कम किराया देना होता था. सोचिए 9 लोग सिर्फ 36 रुपये 9 आना में पाकिस्तान के रावलपिंडी से भारत के अमृतसर तक पहुंच जाते थे, यानि एक शख्स का किराया 9 रुपये 1 आना बनता था. टिकट 17 सितंबर 1947 का है और इसे देखकर लग रहा है कि एक पूरा परिवार पाकिस्तान से भारत माइग्रेट होकर आया था.

लोगों को नहीं हुआ यकीन(*36*)
टिकट की पिक्चर को फेसबुक पर पाकिस्तान रेल लवर्स नाम के पेज से शेयर किया गया है. इसे 14 हज़ार से ज्यादा लोगों ने पसंद किया है, जबकि हज़ारों बार इसे शेयर किया गया है. लोगों ने टिकट पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि ये सिर्फ कागज नहीं है बल्कि इतिहास है. एक यूज़र ने इसे गोल्ड कहा है. एक अन्य यूज़र का कहना था कि ये इतनी स्ट्रॉन्ग कार्बन कॉपी है कि 75 साल भी फेड नहीं हुई है.

Tags: Ajab Gajab, Viral news, Viral Video on Social Media



Source link