Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाना बच्चों का खेल नहीं. इसके लिए कड़ी मेहनत, लगन और तपस्या की जरूरत होती है. सूझबूझ और प्लानिंग भी भरपूर काम आती है. अब तक आपने न जाने कितने ही प्रकार केवल रिकॉर्ड्स के बारे में सुना होगा. लेकिन इस बार भारत की बेटी ने सबसे अलग तरह का रिकॉर्ड अपने नाम किया है.

केरल की रेहना शाहजहां ने 24 घंटे में सबसे ज्यादा सर्टिफिकेट हासिल कर इतिहास रच दिया. भारत की इस बेटी ने 1 दिन में कुल 81 ऑनलाइन स्टडी कोर्स कंप्लीट कर अपने नाम वर्ल्ड रिकॉर्ड कर लिया. पढ़ाई लिखाई में ऐसा कीर्तिमान करने वाली वो पहली महिला बन गई.

पढ़ाई में बना दिया विश्व रिकॉर्ड
कभी सबसे अलग तो कभी सबसे जुदा, कभी सबसे अनोखा तो कभी सबसे नया कुछ कर जाने का एहसास ही अलग होता है. लेकिन ऐसा करने के लिए बहुत मेहनत और लगन की जरूरत होती है. रेहना शाहजहाँ ऐसी ही बेटी है, जिसने बाकी लोगों की तरह खेल कूद या फिर ताकत आजमाइश को रेकॉर्ड होल्डर बनने सहारा नहीं बनाया. बल्कि उन्होंने वो किया जो उनकी हमेशा की चाहत थी, जिसे करना उन्हें बेहद पसंद था, जो जीवन में आगे भी उनके काम आएगा. वो है पढ़ाई. रेहना ने 24 घंटे के भीतर दुनिया में सबसे ज्यादा ऑनलाइन कोर्सेज कर एक नया रिकॉर्ड अपने नाम किया है. रेहना ने 1 दिन के अंदर 81 ऑनलाइन कोर्सेज का सर्टिफिकेट हासिल कर अपना नाम वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल करा दिया. इससे पहले ये रिकॉर्ड 1 दिन में 75 ऑनलाइन कोर्सेज का था.

24 घंटे में हासिल किये 81 ऑनलाइन कोर्से के सर्टिफिकेट
एक वक्त ऐसा भी था जबकि आधे नंबर की कमी के चलते रेहना का जामिया मिलिया में ऐडमिशन का सपना टूट गया था. हालांकि बाद में कैट (CAT) की परीक्षा पास करने के बाद उन्होंने जामिया मिलिया में ही एमबीए के लिए ऐडमिशन लिया था. इसके अलावा उन्होंने एक साथ 2 पोस्ट ग्रैजुएट डिग्री भी कंप्लीट की. एक सोशल वर्क में मास्टर्स और दूसरा, गाइडेंस एंड काउंसलिंग में डिप्लोमा. 25 साल की रेहना अपनी पढ़ाई और परफॉर्मेंस को और बेहतर करना चाहती थी, लिहाजा उन्होंने इतने ऑनलाइन कोर्सेज किए कि ना सिर्फ खुद को बेहतर किया बल्कि (*81*) का ही वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बना डाला. रेहना अपनी इस कामयाबी का श्रेय अपनी बहन नेहला को देती हैं जो उनकी प्रेरणा स्रोत रही है. रेहना की बहन इस वक्त लंदन में काम करती है वो दिल्ली यूनिवर्सिटी के लेडी श्रीराम कॉलेज की स्टूडेंट रही है. रेहना दिल्ली के एक ‘महिला घोषणापत्र’ नाम के NGO के लिए भी काम किया है.

Tags: Ajab Gajab news, Khabre jara hatke, World record





Source link