Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

धौलपुर. आपने बड़े बुजुर्गों से सुना होगा या फिल्मों में देखा होगा कि वर्षों पहले लोग लोटे से या हाथों से ही कुएं से पानी पी लेते थे. आज हम आपको एक ऐसा ही कुआं दिखाने जा रहे हैं, जो धौलपुर जिले के बाड़ी उपखंड में खोखला गांव के पास खेतों में स्थित है. इस गांव के लोग इस कुएं से बिना रस्सी के बाल्टी या लोटे से ही पानी निकाल कर पी लेते हैं.

हम बात कर रहे हैं बाड़ी उपखंड के खोखला गांव के पास खेतों में स्थित इस कुएं की. यह कुआं करीब 30-40 वर्ष पुराना कुआं है. ग्रामीणों ग्याप्रसाद मीणा ने बताया कि इस कुएं की चौड़ाई 12 फ़ीट व गहराई 30 फीट है.

इस कुएं का पानी ऊपर तक भरा रहता है. जिससे यहां के लोग पीने और नहाने के लिए बिना रस्सी के बाल्टी या लोटे से ही पानी निकाल लेते हैं.

इस कुएं पर सिंचाई के लिए दो इंजन भी रखे हुए हैं. जिनसे खेतों में सिंचाई की जाती है. सिंचाई करते समय इस कुएं का पानी कम हो जाता है और जब इन इंजनों को बंद कर दिया जाता है तो उसके बाद फिर से इस कुएं का पानी ऊपर तक आ जाता है.

खोखला गांव के ग्रामीणों ने बताया कि इस कुएं से कुछ ही दूरी पर आंगई बांध है. जिसके कारण इस कुएं में पानी ऊपर तक आ जाता है. इस कुएं में ऊपर तक पानी होने के कारण सिंचाई के लिए इंजन में डीजल भी कम खर्च होता है. जिससे हमें आर्थिक रूप से भी मदद मिल जाती है.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

FIRST PUBLISHED : January 19, 2023, 13:49 IST



Source link