5 सेकंड में फोटो देखकर बताइए इसमें कितनी महिलाएं हैं? यकीन मानिए 99 प्रतिशत लोग गच्चा खा जाएंगे!


Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

सोशल साइट्स (Social Media) पर कई ऐसी तस्वीरें वायरल होती हैं, जिन्हें देखकर उनकी सच्चाई पर यकीन करना मुश्किल होता है. इनमें से कुछ फोटोज फनी (Funny Photos) होती हैं, तो कुछ मीनिंग फुल. वहीं कई तस्वीरें ऑप्टिकल इलुशन (Optical Illusion) से जुड़े होते हैं, तो कुछ एडिटेड या पैनोरमा फेल (Panorama Fails) के उदाहरण होते हैं. अब इस तस्वीर को ही देख लीजिए, जो सोशल साइट पर काफी वायरल (Viral On Social Media) हुई थी. क्या आप सिर्फ 5 सेकंड में बता सकते हैं कि इसमें कितनी महिलाएं हैं? आपमें से कुछ लोगों को 7 महिलाएं नजर आ रही होंगी, तो कुछ लोगों को 8. लेकिन सच्चाई इससे काफी अलग है. ज्यादातर लोग इस सच्चाई को पकड़ने में गच्चा खा (चूक) जाएंगे.

99 प्रतिशत लोग 5 सेकंड में इस फोटो की असलियत को नहीं पकड़ पाएंगे और वे महिलाओं की संख्या गिनते रह जाते हैं. अगर आप भी इस तस्वीर में कुल महिलाओं की संख्या का अंदाजा लगाने में असफल हो गए हैं तो एक बार फिर से इस फोटो को ध्यान देखिए. अब शायद आप भी सच्चाई के करीब पहुंच गए हैं, लेकिन जो नहीं जानते उनके लिए बता दें कि इस फोटो में 7-8 महिलाएं नहीं हैं, बल्कि 1 ही महिला है. बस आपको ध्यान देखने की जरूरत है. अब आप सोच रहे होंगे कि अलग-अलग एंगल से लिए गए तस्वीरों को एक साथ जोड़ दिया गया है. लेकिन ऐसा भी नहीं है. यह एक रियल तस्वीर है, बस तकनीकी फेलियर की वजह से ऐसी हो गई है.

पैनोरमा फेल की वजह से ऐसी आई फोटो

मोबाइल के कैमरे में पैनोरमा फोटोग्राफी का एक फीचर होता है, जो 360 डिग्री एंगल की तस्वीरें कैद करता है. ऐसे में कैमरा जैसे-जैसे मूव करेगा, अगर आप भी वैसे-वैसे मूव करेंगे तो आपकी तस्वीर एक साथ कई जगहों पर नजर आ सकती है, जैसा कि इस महिला के साथ हुआ है. जहां-जहां कैमरा मूव कर रहा था, महिला भी उसके साथ चल रही थी, इसलिए एक फ्रेम में उसकी कई तस्वीरें नजर आ रही हैं. हालांकि, पैनोरमा फोटोग्राफी के जरिए कई बेहतर तस्वीरें भी कैद की जा सकती हैं.

Tags: Ajab Gajab news, Khabre jara hatke, OMG



Source link