BPSC TRE 3.0 Vacancy Details 2024 In Hindi,70000+Vacancy, Eligibility,Admit Card out जल्दी से डाउनलोड करें

BPSC TRE 3.0 Vacancy Details 2024 In Hindi,70000+Vacancy, Eligibility,Admit Card out जल्दी से डाउनलोड करें BPSC TRE 3.0 की 2024 में Vacancy का विवरण जारी हो गया है। इस बार कुल 70000 से अधिक vacancies हैं, जो कि उम्मीदवारों के लिए एक बड़ी अवसर प्रदान करती हैं। पात्रता मानदंड और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी के लिए आधिकारिक अधिसूचना का पालन करें। परीक्षा की तिथि भी जल्द ही घोषित की जाएगी, जिससे उम्मीदवार अपनी तैयारी को अनुसार समय निर्धारित कर सकें।

Bihar Public Service Commission द्वारा PRT, TGT and PGT के लिए शिक्षक भर्ती परीक्षा 3.0 की भर्ती के लिए अधिसूचना 07 फरवरी 2024 को आधिकारिक तौर पर जारी कर दी गई है। उम्मीदवारों को यह जानना होगा कि आवेदन पत्र https://bpsc.bih.nic.in/ पर उपलब्ध है।

BPSC TRE 3.0 Vacancy Details 2024 Notification Detail in Hindi 

बिहार सरकार ने Bihar Public Service Commission 3.0 के तहत बिहार के शिक्षकों की भर्ती के लिए अधिसूचना जारी करने का निर्णय लिया है। इस महत्वपूर्ण समाचार की पुष्टि मीडिया रिपोर्ट्स के माध्यम से हुई है, जिसमें चेयरमैन अतुल प्रसाद ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से इसे घोषित किया है।

Conducting Body  Bihar Public Service Commission
Name of Exam Bihar Teacher Exam 2024
Department Name
Education Department, Bihar
Post Name
School Teachers
Mode of Application Online
Bihar Teacher Vacancy 2024 71,000+
BPSC TRE 3.0 Application Form 10 to 23 February 2024
BPSC TRE 3.0 Last Date To Apply 26 February 2024
Pay Exam fee Last Date 26 February 2024
BPSC TRE 3.0 Exam Date
  • 15 March 2024
  • 16 March 2024 (Postponed)
Admit Card Available
7 March 2024
Question Type MCQs
Eligibility Criteria
  • Educational Qualification: प्रत्येक पद के लिए अलग- अलग है
  • Age Limit: primary and upper primary (18 से 37 वर्ष), Secondary and Senior Secondary (21 से 40 वर्ष) OBC and ST/SC उम्मीदवारों के लिए Age में छूट

 

जो उम्मीदवार कक्षा 1 से 5, 6 से 8, 9 से 10 और कक्षा 11 से 12 के लिए शिक्षक के रूप में नियुक्त होना चाहते हैं, उन्हें यह जानना होगा कि आवेदन पत्र केवल आधिकारिक BPSC वेबसाइट पर ऑनलाइन उपलब्ध है।

BPSC TRE 3.0 Vacancy Details 2024 In Hindi

TRE 3.0 के लिए Bihar Public Service Commission द्वारा आधिकारिक तौर पर शिक्षक पद के लिए vacancies की संख्या जारी की गई है। उम्मीदवारों को यह जानना आवश्यक है कि प्रत्येक पद के लिए, यह 70,000+ है, पद-वार Vacancy विवरण देखने के लिए नीचे स्क्रॉल करें।

Primary Teacher (Class I to V)
Upper Primary Teacher (Class VI to VIII)
Secondary Teacher (Class IX to X)
Senior/Higher Secondary Teacher (Class XI to XII)

 

Bihar Public Service Commission द्वारा आधिकारिक तौर पर विज्ञापन जारी होने के बाद, हम यहां Vacancy के बारे में विवरण अपडेट करेंगे।

BPSC TRE 3.0 (2024) Eligibility Criteria

 

 

Educational Qualification

 

 

Primary Teacher के लिए उम्मीदवारों को intermediate, प्रारंभिक शिक्षा में Diploma पूरा करना होगा और CTET का पहला पेपर pass करना होगा।

  • For Primary Teacher Posts (Class 1 to 5): इस पद के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्ड से कम से कम 50% अंकों के साथ 12वीं कक्षा की परीक्षा पूरी करनी होगी। इसके अतिरिक्त, उनके पास किसी भी सरकारी मान्यता प्राप्त संस्थान से प्राथमिक शिक्षा में दो साल का डिप्लोमा या बी.एड या बी.एल.एड की डिग्री होनी चाहिए। इन शैक्षणिक योग्यताओं के साथ, आवेदक को CTET/BTET पेपर I pass होना चाहिए।
  • For Middle School Teacher Posts (Class 6 to 8): आवेदकों के पास किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से स्नातक डिग्री और B.Ed/B.El.Ed होना चाहिए। BPSC Teacher Vacancies के लिए पात्र होने के लिए उम्मीदवारों को CTET/BTET पेपर II pass होना चाहिए।
  • For Secondary Teachers (Class 9-10): इन पदों पर आवेदन करने के लिए पात्र होने के लिए आवेदकों को STET पेपर II के साथ स्नातक और B.Ed./B.El.Ed पूरा करना होगा।
  • For Higher Secondary Teacher (Class 11-12): इन पदों के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातकोत्तर पूरा करना होगा और B.Ed./B.El.Ed. होना चाहिए। इसके अतिरिक्त, उन्हें STET पेपर II pass होना चाहिए।

 

                  Age Limit
  • In upper and primary the age eligibility lies between 18 -37.
  • In senior secondary and secondary age starts from 21 and ends at 40.

BPSC TRE 3.0  Application Fee  2024

For Bihar  General and other backward class –  Rs 750

Female, schedule caste or tribes and physically handicapped –Rs 200

Other State  Male/ female of any category – Rs 750
Pay the Exam Fee Through Online / Offline Fee Mode Only
Biometric Fee for all categories

 

₹200/-

 

BPSC TRE 3.0 Exam Date and Exam Pattern 2024 In Hindi

Mr Prasad की घोषणा के अनुसार जो उम्मीदवार सफलतापूर्वक अपना आवेदन जमा करेंगे वे लिखित परीक्षा के लिए पात्र होंगे। परीक्षा के संबंध में जो तारीख निर्धारित है वह 7 से 17 मार्च 2024 के बीच है।

BPSC TRE 3.0 Exam Pattern :-

Middle School Teacher
  • यह परीक्षा 150 अंकों के 150 प्रश्नों के लिए आयोजित की जाएगी।
  • यहां बिहार माध्यमिक शिक्षक नियमावली के लिए दो पेपर आयोजित किये जायेंगे।
  • बिहार के शिक्षकों को तीन अलग-अलग भागों में बांटा गया है और वह भाग 1 भाषा के लिए है, भाग 2 सामान्य अध्ययन से संबंधित है और तीसरा भाग संबंधित विषयों से संबंधित है।
  • इस परीक्षा के लिए कुल समय अवधि 2:30 घंटे है।
  • भाषा अनुभाग 30% के साथ क्वालीफाइंग प्रकृति का है।
  • प्रश्न पैटर्न MCQ पर निर्भर करता है।
  • विषय का प्रश्न एनसीईआरटी पुस्तकों पर आधारित है।

 

Secondary School Teacher
  • इस परीक्षा के पैटर्न को 3 भागों में बांटा गया है: पेपर 1 में उम्मीदवार के अंग्रेजी और निम्नलिखित भाषाओं में से एक के ज्ञान का परीक्षण किया जाता है: बांग्ला, हिंदी और उर्दू।
  • दूसरा पेपर तर्क, गणित, सामान्य जागरूकता सामाजिक अध्ययन, सामान्य विज्ञान ईवीएस, भूगोल और भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन सहित विभिन्न विषयों में प्रत्येक उम्मीदवार के जीके का परीक्षण करता है।
  • तीसरा पेपर आवेदक के व्यक्तिपरक ज्ञान का परीक्षण करता है जिसे उन्होंने पढ़ाने के लिए चुना है।
  • यहां भी प्रश्नों की कुल संख्या 150 है।
Higher Secondary School Teacher 
  • भाग एक भाषा से जुड़ा है और इस विषय में pass होने के लिए न्यूनतम अंक तीस प्रतिशत है।
  • दूसरा पेपर दो उच्च विद्यालय के पाठ्यक्रम से संबंधित है लेकिन उम्मीदवार की न्यूनतम योग्यता के सटीक स्तर पर है।
  • तीसरा भाग पूरी तरह से विषयों पर आधारित है और यहां आवेदकों को निम्नलिखित में से एक पेपर चुनना होगा। जैसे भोजपुरी, अरबी, फ़ारसी, भौतिकी, रसायन विज्ञान, अर्थशास्त्र, मनोविज्ञान और अन्य।

 

अधिकारियों ने कहा कि पंजीकरण की प्रक्रिया होगी 10 फरवरी को शुरू  और 23 फरवरी 2024 को समाप्त होगी। एक बार आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर अधिसूचना जारी होने के बाद, उम्मीदवार आसानी से विवरण प्राप्त कर सकते हैं।

BPSC TRE 3.0 Teacher Selection Process 2024

उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा के आधार पर BPSC TRE 3.0 भर्ती के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। इस परीक्षा का शेड्यूल Accordingly आधिकारिक वेबसाइट पर प्रकाशित किया जाएगा। चयन प्रक्रिया के दूसरे चरण में शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को दस्तावेज़ सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा।

Some Important Links of BPSC TRE 3.0 Vacancy 2024

Apply Now Click Here
BPSC TRE 3.0 Notification Read Here
Download Instruction Click Here
Admit Card Downlod Direct Link Click Here
BPSC Official Website https://www.bpsc.bih.nic.in/
BPSC TRE 3.0 Online Registration Click Here
BPSC TRE 3.0 Syllabus 2024 PDF Download
Click Here

 

यह भी पढ़े:- JPSC Recruitment 2024 Apply Online

यह भी पढ़े:- RRB ALP Recruitment 2024 Online Apply कैसे करें 

BPSC TRE 3.0 Vacancy 2024

इस वर्ष, Bihar Public Service Commission (BPSC) TRE 3.0 के फॉर्म के लिए अपेक्षित vacancies की कुल संख्या 71000 है। यह सूचीबद्ध Vacancy बिहार के विभिन्न क्षेत्रों में विभागीय सेवाओं के लिए हैं, जिसमें Teachers, Police, Doctors, Engineers, Forest Department, और अन्य कई पद शामिल हैं। इस बड़ी संख्या में vacancies के आने से, बिहार के युवा अब अपने भविष्य को संबंधित क्षेत्र में अधिक सुरक्षित बनाने के लिए इस संघर्ष में उतर गए हैं।

यह बड़ी संख्या में vacancies के साथ, बिहार के युवा अब अपने भविष्य को संबंधित क्षेत्र में अधिक सुरक्षित बनाने के लिए इस संघर्ष में उतर गए हैं। बिहार के युवाओं के लिए यह एक बड़ा अवसर है, जिसके द्वारा वे अपने जीवन को मजबूती से आगे बढ़ा सकते हैं।

इस तरह के सरकारी नौकरियों की मांग में इतनी बढ़ोतरी देखने के पीछे कई कारण हैं, जैसे की सरकारी नौकरियों के लाभ, सुरक्षा और सम्मान। इसके साथ ही, बिहार में सरकारी नौकरियों की मांग में बढ़ोतरी सामाजिक और आर्थिक विकास का एक प्रमुख स्रोत भी है।

समाज में इस प्रकार के अवसरों के प्रकार व राशि को ध्यान में रखते हुए, युवा अब सरकारी सेवाओं के लिए अधिक उत्सुकता से तैयारी कर रहे हैं। इसके साथ ही, इन vacancies के लिए क्षेत्रीय परीक्षा तिथि भी घोषित होने की उम्मीद है, जिससे अभ्यर्थी अपनी तैयारी को और भी मजबूत कर सकें।

BPSC TRE 3.0 Form Fill UP कैसे करें?

BPSC TRE 3.0 शिक्षक परीक्षा आवेदन करने के लिए चरण नीचे दिए गए हैं :-

  • BPSC की आधिकारिक वेबसाइट www.bpsc.bih.nic.in पर जाएं।
  • फिर ‘शिक्षक भर्ती 2024’ विकल्प पर जाएं और नए वेबपेज पर जाने के लिए उस पर टैप करें।
  • इसके बाद जरूरी जानकारी जैसे पता, नाम आदि भरें।
  • हस्ताक्षर और फोटोग्राफ के माध्यम से दस्तावेज़ अपलोड करें और दूसरे पेज पर जाएं।
  • अंत में आपको सुविधाजनक भुगतान गेटवे का उपयोग करके आवश्यक राशि का भुगतान करना होगा और आवेदन करने के लिए सबमिट बटन दबाना होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top