Download SSC CHSL Previous Year Question paper In Hindi & English

Download SSC CHSL Previous Year Question paper In Hindi & English क्या आप SSC CHSL 2024 Exam की तैयारी कर रहे हैं? अगर हां, तो आपको निश्चित रूप से CHSL Previous Year के Question Paper, Mock Paper, आदि के साथ हल सहित की आवश्यकता है। SSC CHSL (Combined Higher Secondary Level की Exam) एक प्रतिस्पर्धी Exam है जो SSC द्वारा उम्मीदवारों की भर्ती के लिए आयोजित की जाती है। प्रत्येक वर्ष, लाखों आवेदक इस Exam में शामिल होते हैं। SSC CHSL भर्ती के तहत रिक्तियों की संख्या सीमित होती है, और केवल कुछ ही उम्मीदवार Exam के माध्यम से चयनित होते हैं।

जैसा कि यह एक प्रतिस्पर्धी Exam है, इसलिए आवेदकों को latest syllabus के अनुसार अच्छी तैयारी करनी चाहिए और Previous Years के question papers का अभ्यास करना चाहिए। अगर आप भी recent year की CHSL Exam की वास्तविक अनुभव लेना और अच्छी तैयारी करना चाहते हैं, तो आपको इस पोस्ट में दिए गए Previous Years के Question Paper PDF Link पर नजर डालनी चाहिए।

Download SSC CHSL Previous Year Question paper

Staff Selection Commission SSC CHSL Exam 2024 का आयोजन तैयार व्यक्तियों की भर्ती के लिए करता है, जो कई सरकारी विभागों, कार्यालयों, और मंत्रालयों में JSA, LDC, और DEO जैसी पदों के लिए होती है। आवेदकों के लिए Mock Examओं का अभ्यास करना और SSC CHSL Previous Year के Question Paper का मूल्यांकन करना महत्वपूर्ण है।

उम्मीदवार Free PDF Download कर सकते हैं जो SSC CHSL Previous Year के Question Paper का है और अपनी practice session शुरू कर सकते हैं। उम्मीदवार अपने प्रदर्शन का मूल्यांकन कर सकते हैं, कमजोरियों को खोज सकते हैं, और स्थिर रूप से सुधार की दिशा में काम कर सकते हैं।

SSC CHSL Previous Year paper PDF 2024

SSC CHSL Examओं के first phase में objective type की Exam होती है, जिसमें Descriptive और skill test भी शामिल होता है। एक शुरुआती उम्मीदवार के रूप में, आपको SSC द्वारा निर्धारित Exam Pattern के बारे में जानकार होना चाहिए। SSC CHSL Tier-1 एक computer-based Exam है जिसमें MCQs होते हैं, जिसमें 4 विकल्प प्रदान किए जाते हैं, और उम्मीदवारों को सही विकल्प का चयन करना होता है। आपकी मदद के लिए, हमने SSC CHSL Previous Year के Question Paper PDF लिंक का उल्लेख किया है जो आपको Tier-1 Exam Pattern से परिचित करने में मदद करेगा। आपकी CHSL Exam के लिए संशोधन अधूरा माना जाएगा बिना Previous Year के question papers को हल किये।

SSC CHSL Previous Year Question paper PDF Download In Hindi & English

SSC CHSL Previous year के question papers की सारणी उम्मीदवारों के लिए मौल्यवान संसाधन प्रदान करती है ताकि आगामी SSC CHSL Exam के लिए प्रभावी तैयारी और अभ्यास किया जा सके। Free PDF Download करके और इन question papers के साथ संलग्न होकर, उम्मीदवार Exam के Pattern, level of difficulty, और question type को समझ सकते हैं, जिससे उनके प्रदर्शन में सुधार हो सके और सफलता के अवसरों को बढ़ा सके।

SSC CHSL Previous Year Question paper PDF Download In Hindi & English
SSC CHSL Exam 2023 (Shift-I) Download PDF
SSC CHSL Exam 2023 (Shift-II) Download PDF
SSC CHSL Exam 2023 (Shift-III) Download PDF
SSC CHSL Exam 2023 (Shift-IV) Download PDF

SSC  CHSL Previous Year Question Paper With Answer PDF Download

SSC CHSL 2024 Tier-1 Exam की मार्गदर्शिका में आवेदकों की सहायता के लिए, हम Previous Yearों के Question Paperों के आधार पर SSC CHSL के मनस्थित समाधान प्रदान करते हैं। Previous Yearों के Question Paper PDF के स्मृति-आधारित समाधानों के लिंक निम्नलिखित तालिका में दिए गए हैं। आप इसे सीधे यहाँ से पहुंच सकते हैं।

यह भी पढ़े:- SSC CHSL 2024 Syllabus & Exam Pattern

SSC CHSL Exam 2019 (Shift-I)  Download PDF
SSC CHSL Exam 2019 (Shift-II)  Download PDF
SSC CHSL Exam 2019 (Shift-III)  Download PDF
SSC CHSL Mock Test Paper-I  Download PDF
SSC CHSL Mock Test Paper-II  Download PDF
SSC CHSL Mock Test Paper-III  Download PDF
SSC CHSL Mock Test Paper-IV  Download PDF
SSC CHSL Mock Test Paper-V Download PDF
SSC CHSL Mock Test Paper-VI Download PDF

Benefits Of Previous Year Question paper Solving For SSC CHSL 2024

SSC CHSL Exams की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए Previous Year के Question Paper एक महत्वपूर्ण स्रोत हैं। ये Question Paper उम्मीदवारों को मूल्यवान अध्ययन सामग्री तक पहुंचने में मदद करते हैं और Exam Pattern, Questions और Difficulty level के बारे में अनुभव प्राप्त करने में सहायक होते हैं। इन Last year के question papers का अध्ययन करके उम्मीदवार Exam की स्थिति, Patternऔर अध्ययन समय को समझ सकते हैं, जिससे उनकी तैयारी में सुधार हो सकती है।

Tier-I Exam Pattern For SSC CHSL 2024

SSC CHSL Tier 1 Exam Pattern में चार Sections शामिल हैं जिनमें General Intelligence, General Awareness, Mathematical Aptitude (Fundamental Arithmetic Skills), and English Language (Fundamental Knowledge) शामिल हैं। उम्मीदवारों को Exam पूरी करने के लिए 60 मिनट दिए जाते हैं, परंतु दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए विस्तारित समय 80 मिनट होता है।

SSC CHSL Tier 1 Exam pattern 2024

 

Subject

No of Questions

Max Marks

Exam Duration

General Intelligence

25

50

60 minutes (80 Minutes for PWD candidates)

General Awareness

25

50

Quantitative Aptitude (Basic Arithmetic Skill)

25

50

English Language (Basic Knowledge)

25

50

Total

100

200

SSC CHSL Exam Pattern Tier-II 2024

SSC ने आगामी 2024 की परीक्षा के लिए एक संशोधित SSC CHSL Tier 2 Exam Pattern पेश किया है। Tier II परीक्षा में तीन Sections होंगे, प्रत्येक में दो Modules होंगे। संशोधित SSC CHSL Tier 2 Exam Pattern 2024 का उद्देश्य उम्मीदवारों की योग्यताओं और ज्ञान का मूल्यांकन करना है ताकि वे संबंधित पदों के लिए उपयुक्त हों। Tier II में निम्नलिखित Sections और Modules होंगे:

Session

Subject

Number of Questions

Maximum marks

Time allowed

Session 1

Section 1-

Module 1: Mathematic abilities

Module 2: Reasoning and General Intelligence.

30+30= 60 marks

180 marks

प्रत्येक Section के लिए 1 घंटा। लेखक के लिए पात्र उम्मीदवारों के लिए 1 घंटा 20 मिनट।

Section 2-

Module 1: English Language and Comprehension

Module 2: Reasoning and General Intelligence. General Awareness

40+20= 60 marks

180 marks

Section 3-

Module 1: Computer Knowledge Module

15 marks

45 marks

लेखक के लिए पात्र उम्मीदवारों के लिए 15 मिनट या 20 मिनट

Session 2

Section 3-

Module 1: Skill Test/ Typing Test Module

Part A: Skill Test for DEOs.

लेखक के लिए पात्र उम्मीदवारों के लिए 15 मिनट या 20 मिनट

Part B: Typing Test for LDC/ JSA.

लेखक के लिए पात्र उम्मीदवारों के लिए 10 मिनट या 15 मिनट

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top