India Vs Australia ODI Series 2023

India Vs Australia ODI Series 2023:भारत और ऑस्ट्रेलिया का वनडे क्रिकेट में महामुकाबला क्या होगा परिणाम?….


India Vs Australia ODI Series,KALTAK NEWS.COM

 

India Vs Australia ODI Series:

भारतीय क्रिकेट टीम की कप्तानी में रोहित शर्मा के नेतृत्व में हाल ही में धमाकेदार प्रदर्शन करके एशिया कप 2023 का खिताब जीता है, जिसने टीम के आत्मविश्वास को और भी मजबूत किया है। अब, वनडे सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जाने का समय आया है, और यह सीरीज टीम के लिए और भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि इससे पहले वर्ल्ड कप भी खेला जाना है, जिसमें टीम इंडिया का मुकाबला ऑस्ट्रेलिया के साथ भी होगा।

वनडे सीरीज के बारे में चर्चा करते हैं, तो यह सीरीज टीम के लिए एक महत्वपूर्ण मौका है अपने क्षमता को साबित करने का। इस सीरीज के माध्यम से, टीम इंडिया अपनी तैयारी को और भी परिपूर्ण कर सकती है और वनडे वर्ल्ड कप के लिए सबसे अच्छे तरीके से तैयार हो सकती है। विशेष रूप से, इस सीरीज में वनडे क्रिकेट के तीन मैच खेले जाएंगे, और इन मैचों में टीम के प्रमुख खिलाड़ियों को अच्छा प्रदर्शन करने का मौका मिलेगा।

इस सीरीज के तीन मैचों का स्केज़्यूल तय किया गया है, और इन मैचों का आयोजन भारत में होगा। पहला मैच 25 सितंबर को खेला जाएगा, दूसरा मैच 28 सितंबर को होगा, और तीसरा और अंतिम मैच 1 अक्टूबर को खेला जाएगा। यह सीरीज ऑस्ट्रेलिया के साथ होने के बावजूद टीम के लिए एक अच्छा मौका हो सकता है अपनी तैयारी को पूरा करने का और आगामी वनडे वर्ल्ड कप के लिए अच्छा प्रदर्शन करने का। टीम के कप्तान रोहित शर्मा के नेतृत्व में, खिलाड़ियों की मोटिवेशन और आत्मविश्वास बढ़ गए हैं, और वे जीत की ओर अग्रसर हो रहे हैं। इस सीरीज से पहले वर्ल्ड कप के बड़े मौके से टीम की तैयारी और भी मजबूत हो सकती है, और फैंस को एक उत्कृष्ट क्रिकेट दरबार का आनंद दिला सकती है।

पिछले वर्ल्ड कप से अब तक 3 सीरीज खेली गईं

वनडे वर्ल्ड कप 2019 के बाद से अब तक, भारतीय टीम और ऑस्ट्रेलिया के बीच 3 द्विपक्षीय वनडे सीरीज खेली गई हैं, जिनमें से भारत ने एक और ऑस्ट्रेलिया ने 2 सीरीज पर कब्जा जमाया है। यह चौथी सीरीज होगी जो 2019 और 2023 वर्ल्ड कप के बीच खेली जाएगी, और इसका महत्वपूर्ण अर्थ है क्योंकि इससे वनडे वर्ल्ड कप के पूर्व तैयारी के लिए महत्वपूर्ण मोमेंट बन सकता है।

पिछले वर्ल्ड कप से अब तक इन दोनों टीमों के बीच खेली गई चार वनडे सीरीजों में भारत और ऑस्ट्रेलिया बराबर 2-2 सीरीज जीत लेंगी, यदि इस सीरीज में भारत जीत दर्ज करती है। इसका मतलब होगा कि वनडे सीरीज में दोनों टीमों के बीच तालमेल बराबर हो गया है, जब वनडे वर्ल्ड कप के बीच यह दोनों टीमें हिस्सा लेंगी।

इस चुनौतीपूर्ण सीरीज में, टीम इंडिया के लिए यह मौका है कि वह अपनी क्षमताओं को और भी मजबूत करें और अपने हिस्सेदार खिलाड़ियों के साथ अच्छा प्रदर्शन करें, ताकि वह आगामी वर्ल्ड कप के लिए तैयार हो सकें। इस सीरीज के मैचों के माध्यम से वनडे क्रिकेट के प्रशंसकों को एक रोमांचक और उत्कृष्ट क्रिकेट का आनंद आ सकता है।

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे सीरीज में हेड-टु-हेड

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे सीरीजों का हेड-टु-हेड प्रतिशत रेकॉर्ड बताता है कि ये दो टीमें एक-दूसरे के साथ मुकाबले में बेहद ताक़तवर हैं और यह हमेशा से एक दिलचस्प प्रतिस्पर्धा का हिस्सा रहा है। कुल मिलाकर 14 वनडे सीरीजों में से 8 में ऑस्ट्रेलिया जीत दर्ज करता है, जबकि 6 सीरीजों में भारत ने जीत हासिल की है।

भारत में खेली गई 11 वनडे सीरीजों में, 6 सीरीजों में ऑस्ट्रेलिया ने जीत हासिल की है, जबकि 5 सीरीजों में भारत ने जीत हासिल की है। यह वनडे क्रिकेट के प्रशंसकों के लिए हमेशा से ही रोमांचक मोमेंट्स और निर्विघ्न मैचों का दरबार रहा है, जिसमें दोनों टीमें अपनी प्रतिस्पर्धा के साथ मुकाबला करती हैं। इसके साथ ही, यह वनडे सीरीजें एक बड़े महत्वपूर्ण टूर्नामेंट की तरह हमेशा ग्लोबल क्रिकेट प्रतिस्पर्धा का हिस्सा रही हैं, जो क्रिकेट जगत के लिए रोमांच और उत्कृष्ट प्रदर्शन का मौका प्रदान करती हैं।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के लिए भारतीय टीम:

पहले 2 मैचों के लिए टीम: केएल राहुल (कप्तान, विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा (उपकप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, ईशान किशन (विकेटकीपर), शार्दुल ठाकुर, वॉशिंगटन सुंदर, रविचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज और प्रसिद्ध कृष्णा.

तीसरे मैच के लिए टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पंड्या (उपकप्तान), विराट कोहली, शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, केएल राहुल (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, अक्षर पटेल (चोट से ठीक होने पर), वॉशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, रविचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज.

वनडे सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम:

पैट कमिंस (कप्तान), सीन एबॉट, एलेक्स कैरी, नाथन एलिस, कैमरन ग्रीन, जोश हेजलवुड, जोश इंग्लिस, स्पेंसर जॉनसन, मार्नस लाबुशेन, मिचेल मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, तनवीर संघा, मैथ्यू शॉर्ट, स्टीव स्मिथ, मिचेल स्टार्क, मार्कस स्टोइनिस, डेविड वॉर्नर, एडम जाम्पा.

भारत-ऑस्ट्रेलिया वनडे सीरीज का शेड्यूल:

पहला वनडे- 22 सितंबर – मोहाली
दूसरा वनडे- 24 सितंबर – इंदौर
तीसरा वनडे- 27 सितंबर – राजकोट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *