ipl 2024 auction date players list-“कौन कौन हैं वो 10 सुपरस्टार्स? IPL 2024 Auction में होगा दंगल!”

        ipl 2024 auction date players list-“कौन कौन हैं वो 10 सुपरस्टार्स? IPL 2024 Auction में होगा दंगल!”….


 ipl 2024 auction:- आईपीएल के आगामी सीजन का नीलामी समारोह 19 दिसंबर को दुबई में आयोजित होने वाला है। इस नीलामी में, वर्ल्ड कप 2023 में दिखाए गए खिलाड़ियों का प्रदर्शन बहुत महत्वपूर्ण होगा।


 ipl 2024 auction date players list-"कौन कौन हैं वो 10 सुपरस्टार्स? IPL 2024 Auction में होगा दंगल!",KALTAK NEWS.COM

IPL Auction Big Names:

“IPL नीलामी के बड़े नाम: IPL 2024 के लिए रिटेन और रिलीज किए जाने वाले खिलाड़ियों की सूची जल्द ही सामने आने वाली है। कुछ ही दिनों में सभी 10 फ्रेंचाइज़ीज़ की इस लिस्ट का खुलासा होगा और तब तक दिसंबर की नीलामी की तैयारियाँ शुरू हो जाएंगी। इस बीच, 10 ऐसे खिलाड़ी हैं जो किसी लिस्ट में शामिल नहीं होंगे, लेकिन IPL 2024 की नीलामी में उन पर बड़ा धांवा हो सकता है। इन खिलाड़ियों ने भारत में खेले गए वर्ल्ड कप 2023 में अच्छा प्रदर्शन किया है, जिससे उनकी मूल्यवान नीलामी हो सकती है। इन खिलाड़ियों के बारे में जानने के लिए यहां देखें…”

1. ट्रेविस हेड: वर्ल्ड कप 2023 के सेमीफाइनल और फाइनल में ‘प्लेयर ऑफ दी मैच’ रहे इस ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी को आईपीएल नीलामी में हर फ्रेंचाइजी अपनी टीम में शामिल करने का इरादा हो सकता है। यह बड़े मैचों का खिलाड़ी है जो ओपनिंग में विपक्षी गेंदबाजी के खिलाफ बड़ी ताकत रखता है, साथ ही जरूरत पड़ने पर वह धीमी पारी से भी अपनी टीम को जीत दिलाने की क्षमता रखता है।

2. मिचेल स्टार्क: ऑस्ट्रेलिया का यह तेज गेंदबाज पहले भी आईपीएल में खेल चुका है। इस बार, इनके फिर से आईपीएल में हिस्सा लेने की बातें गर्म हैं। अगर स्टार्क आईपीएल ऑक्शन के लिए रजिस्ट्रेशन करते हैं, तो निश्चित रूप से वह इस सीजन के सबसे महंगे बिकने वाले तेज गेंदबाजों में से एक बन सकते हैं।

3. दिलशान मदुशंका: श्रीलंका के इस तेज गेंदबाज ने वर्ल्ड कप 2023 के 9 मैचों में 21 विकेट हासिल किए थे। यह इस वर्ल्ड कप में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों में तीसरे स्थान पर रहे थे। श्रीलंका के लिए इस खिलाड़ी ने पूरे टूर्नामेंट में लाजवाब प्रदर्शन किया था। इन्हें आईपीएल नीलामी में अच्छे दाम मिल सकते हैं।

4. अजमतुल्लाह ओमरजई: अफगानिस्तान के इस युवा ऑलराउंडर ने पूरे टूर्नामेंट में सभी की दृष्टि अपनी ओर आकर्षित की। गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों विभागों में इस खिलाड़ी ने दिखाया कि वह मैच जीतने के लिए योग्य हैं। 9 मैचों में इस खिलाड़ी ने 70 के बल्लेबाजी औसत और 98 के स्ट्राइक रेट के साथ 353 रन बनाए। इन्होंने 7 के इकॉनॉमी रेट और 38 के बॉलिंग एवरेज के साथ 7 विकेट भी ले लिए हैं।

इस युवा खिलाड़ी ने तो टूर्नामेंट के दौरान अपनी मुश्किलें पार करते हुए सभी को चौंका दिया। उनका बल्लेबाजी का दमदार प्रदर्शन और गेंदबाजी में जादूगरी स्किल्स ने उन्हें एक विशेष स्थान पर ले आए हैं।

उनकी बल्लेबाजी ने टीम को कई मैचों में जीत दिलाई, और गेंदबाजी में उनका अद्वितीय योगदान टीम को मजबूती दिखाता है। उनकी आंकड़े इसे साबित करते हैं कि वह न केवल एक बल्लेबाज़ हैं, बल्कि एक उत्कृष्ट गेंदबाज भी।

आने वाले IPL नीलामी में उनका नाम सुनने को मिला तो यह सुनिश्चित है कि उन पर कई टीमें नजर रखेंगी। उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के कारण, उन्हें नीलामी में उच्च मूल्य पर जाने की संभावना है, और उनकी टीम में शामिल होने से उन्हें IPL मैदान में एक और बार सबका दिल जीतने का मौका मिलेगा।

5. गेराल्ड कोएत्जी: वर्ल्ड कप 2023 के टॉप-5 विकेट टेकर गेंदबाजों में शामिल रहे। उन्होंने मात्र 8 मैचों में ही 20 विकेट लेकर अपना दम दिखाया। वे अहम मौकों पर लेकर दक्षिण अफ्रीका को कई बार वापसी कराने में सफल रहे हैं।

6. रचिन रविंद्र: न्यूजीलैंड के इस युवा सितारे ने वर्ल्ड कप 2023 में पूरे टूर्नामेंट में धूम मचा दी। वह सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में पहले से चौथे नंबर पर रहे। 10 मुकाबलों में इन्होंने 64.22 की औसत से 578 रन जड़े। यह बल्लेबाज स्पिन के सामना भी बेहतर अंदाज में कर सकता है। गेंदबाजी में भी यह खिलाड़ी विकेट निकालने में माहिर है।

इस युवा सितारे ने अपनी बल्लेबाजी से हर किसी को प्रभावित किया है और उनका धमाकेदार प्रदर्शन टीम को जीत की ओर बढ़ने में मदद करता है। इनकी स्थिति में पहले से ही बड़ा बोझ होने के बावजूद, वह हर मुकाबले में अपनी खासियतों को साबित करते हैं।

इसके अलावा, इनकी गेंदबाजी भी काबिले तारीफ है। वह स्पिन गेंदों को सजीवन निकालने में सफल हैं और खुद को मैच के हर पल में यहसान बनाए रखने का कारण बना रहते हैं।

आने वाले IPL नीलामी में, इस सितारे को बहुत ज्यादा ध्यान मिलने की संभावना है। उनके बल्लेबाजी का दम और गेंदबाजी में निपुणता के कारण, उन्हें टीमें अपने साथ जोड़ने की इच्छा रखेंगी और उनका योगदान आने वाले सीजन में महत्वपूर्ण साबित हो सकता है।

7. बॉस डी लीडे: नीदरलैंड्स के इस ऑलराउंडर ने भी अपनी गेंदबाजी और बल्लेबाजी से सभी का ध्यान आकर्षित किया है। वर्ल्ड कप 2023 में इस खिलाड़ी ने 9 मैचों में 16 विकेट लेकर अपना दम दिखाया। बल्लेबाजी में भी कुछ मौकों पर उन्होंने दम दिखाया है।

8. डेविड मलान: इंग्लैंड के इस विस्फोटक ओपनर ने वर्ल्ड कप 2023 में कुछ मौकों पर आतिशी पारियां खेलीं। वैसे, मलान बेहद शानदार फॉर्म में हैं और टी20 में विध्वंसक साबित हो सकते हैं। पिछली बार इन्हें कोई खरीदार नहीं मिला था लेकिन इस बार इन्हें अच्छी रकम मिलने के आसार हैं।

इस वक्त मलान बहुत ही प्रभावशाली बल्लेबाज़ी कर रहे हैं, और उनकी तेज रन बनाने की क्षमता ने उन्हें एक खास खिलाड़ी बना दिया है। वह टी20 में अपनी ताकत दिखा रहे हैं और उनकी खेल की शैली से कई टीमें प्रभावित हो रही हैं।

पिछले सीजन में इन्हें कोई खरीदार नहीं मिला, लेकिन इस बार उन्हें बड़ी रकम मिलने के आसार हैं। उनके विस्फोटक प्रदर्शन के कारण, वे नीलामी में कई टीमों की नजरों में हो सकते हैं और उन्हें इस सीजन के IPL में बड़ा मौका मिल सकता है।

मलान का खुद का ब्रांड बना हुआ है, और उनकी खेल की शैली ने उन्हें विशेष बना दिया है जो टीमों को आंतरिक और बाहरिक नीलामी में उन्हें महंगे मौकों के लिए प्रतिस्पर्धा करने के लिए बना रहा है।

9. पैट कमिंस: यह ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पिछले आईपीएल में टूर्नामेंट के बीच अपनी टीम से विभाजित हो गए थे। निजी कारणों के चलते उन्हें अपने कॉन्ट्रैक्ट को समाप्त करना पड़ा था। वह इस बार फिर से नीलामी में शामिल हो सकते हैं। अगर ऐसा होता है, तो इन पर पैसों की बारिश हो सकती है।

10. सादिरा समरविक्रमा: श्रीलंका के इस बल्लेबाज ने वर्ल्ड कप 2023 में 53 की बल्लेबाजी औसत और 100+ के स्ट्राइक रेट से रन जड़े। पूरे टूर्नामेंट में इन्होंने 373 रन जड़े। ऐसे में इन्हें भी इस आईपीएल ऑक्शन में अच्छे दाम मिलने के आसार हैं। 

सादिरा समरविक्रमा ने वर्ल्ड कप 2023 में अपनी उदार बल्लेबाजी से सभी को चौंका दिया। उनकी बल्लेबाजी में 53 की औसत और 100+ के स्ट्राइक रेट से रन जड़ने ने उन्हें एक विशेष खिलाड़ी बना दिया। टूर्नामेंट के दौरान उन्होंने 373 रनों की गिनती की, जो उनके लिए बड़ी उपलब्धि है।

इस बेहतरीन प्रदर्शन के बाद, इन्हें आने वाले आईपीएल ऑक्शन में बहुत ज्यादा मायने मिल सकते हैं। उनका अच्छा रन बनाने और मैचों में शानदार प्रदर्शन करने की क्षमता के कारण, वे नीलामी में कई टीमों की रहनुमाई में आ सकते हैं और उन्हें महंगे दामों पर खरीदा जा सकता है।

समरविक्रमा की खासियत यह है कि वह विभिन्न परिस्थितियों में बल्लेबाजी करने में समर्थ हैं और उनकी गेंदबाजी से भी टीम को फायदा हो सकता है। आईपीएल में उनका हिस्सा होना उन्हें एक स्टार खिलाड़ी बना सकता है और उन्हें और उनकी क्रिकेट करियर को नई ऊंचाइयों तक पहुँचा सकता है।

Leave a Comment