NEET UG 2024 Registration Apply Now Online

NEET UG 2024 के लिए Registration 9 Feb. 2024 से शुरू हो गया हैं। देश भर के उम्मीदवार जो क्रमशः मेडिकल और डेंटल कॉलेजों में MBBS और BDS Courses में प्रवेश लेना चाहते हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर Apply कर सकेंगे।

NEET UG Exam भारत में राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित की जाती है और इसमें लाखों छात्र प्रतिस्पर्धा करते हैं। इस परीक्षा के माध्यम से छात्रों की योग्यता और प्रतिष्ठा का माप होता है, जिससे उन्हें अपने सपनों के करीब ले जाने का मौका मिलता है। Registration Process आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होगी, जहां छात्र अपनी जानकारी भर सकते हैं और परीक्षा शुल्क जमा कर सकते हैं। परीक्षा की तिथियां, पाठ्यक्रम और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी भी उसी वेबसाइट पर उपलब्ध होगी।

NEET UG Exam में सफलता प्राप्त करने वाले छात्रों को विभिन्न राज्यों और सरकारी कॉलेजों में प्रवेश का अधिकार मिलता है। इस परीक्षा में सफल होने के बाद, छात्रों को अपने पसंदीदा कॉलेजों और कोर्सों के लिए आवेदन करने का मौका मिलता है। इस प्रकार, NEET UG 2024 के Registration की तारीखों की घोषणा ने उन सभी छात्रों को उत्साहित किया है जो अपने करियर को मेडिकल और डेंटल क्षेत्र में बनाने का सपना देख रहे हैं। यह एक महत्वपूर्ण कदम है जो उन्हें उनके लक्ष्य की ओर अग्रसर करने में मदद करेगा।

NEET UG 2024 Registration: Overview

NTA ने राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (UG) 2024 के लिए Registration शुरू होने की तारीख का खुलासा नहीं किया है। जो छात्र आवेदन पत्र जारी होने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, उन्हें सूचित किया जाता है कि यह 9 फरवरी से 9 मार्च 2024 तक जारी किया जाएगा।

Organisation Name
National Testing Agency 
Exam Name NEET UG 2024
Course MBBS & BDS
Application Form Date 9 February to 9 March 2024
NEET UG 2024 Exam Date 05 May, 2024
NEET UG 2024 Result Date 14 June 2024
Notification Link Check Here
Official Website https://neet.nta.nic.in/

 

NEET UG 2024 Registration Application Form के साथ https://neet.nta.nic.in/ पर उपलब्ध होगा, ऑनलाइन आवेदन करने की विंडो आधिकारिक वेबसाइट पर चार सप्ताह तक सक्रिय रहेगी। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए, किसी व्यक्ति को कुछ पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा, जिसका विवरण नीचे उपलब्ध है।

NEET UG 2024 Notification 

NEET UG 2024 के लिए Notification जारी होने के बाद, NTA राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (UG) के वेब पोर्टल के माध्यम से पात्र उम्मीदवारों से आवेदन पत्र स्वीकार करेगा, जो https://neet.nta.nic.in/ पर उपलब्ध है। सार्वजनिक, आवेदन करने का लिंक भी तालिका के अंदर सक्रिय हो जाएगा, जो ऊपर उपलब्ध है।

NEET UG 2024 Application Form 

NEET UG 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए, उम्मीदवारों को सबसे पहले आवश्यक विवरण प्रदान करके वेबपोर्टल पर Registration करना होगा, जो पहले ही कर चुके हैं वे आवेदन करने के लिए नीचे दिए गए चरण-दर-चरण निर्देशों का पालन कर सकते हैं यानी ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा कर सकते हैं।

  • राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (स्नातक) की आधिकारिक वेबसाइट https://neet.nta.nic.in/ पर जाएं।
  • ‘लॉगिन – NEET UG 2024’ देखें और दूसरे वेबपेज पर रीडायरेक्ट होने के लिए उस पर टैप करें।
  • अपना Registration नंबर और पासवर्ड दर्ज करें और फिर सबमिट बटन दबाएं।
  • अब, आपसे अपनी मूल और शैक्षणिक योग्यता विवरण दर्ज करने के लिए कहा जाएगा, इसे सही ढंग से भरें और आगे बढ़ें।
  • यहां, आपसे पासपोर्ट साइज फोटो और हस्ताक्षर के साथ दस्तावेजों की स्कैन कॉपी अपलोड करने के लिए कहा जाएगा।
  • अंत में, आपको प्रदान की गई भुगतान विधि के माध्यम से आवेदन/परीक्षा शुल्क का भुगतान करना होगा और आवेदन पत्र जमा करना होगा।

NEET UG 2024 Exam Date 

राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (यूजी) 2024 की परीक्षा तिथि आधिकारिक तौर पर राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी द्वारा घोषित की गई है, यह भारत के सरकारी/निजी मेडिकल और डेंटल कॉलेजों में एमबीबीएस और बीडीएस पाठ्यक्रमों में प्रवेश के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए 05 मई, 2024 को आयोजित की जाएगी। , क्रमश।

ध्यान दें: परीक्षा पूरे देश में दोपहर 02:00 बजे से शाम 05:30 बजे तक 03 घंटे 20 मिनट की परीक्षा समय अवधि के साथ ऑफ़लाइन मोड में होगी, जिसमें लाखों अभ्यर्थी भाग लेंगे।

NEET UG 2024 Eligibility Criteria 

राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा (यूजी) 2024 के लिए आयु प्रतिबंध, निवास और शैक्षिक मानदंडों का एक सुविधाजनक सारांश निम्नलिखित है:

Education Qualification:-

उम्मीदवारों को अपने मुख्य पाठ्यक्रम के रूप में अंग्रेजी, भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीवविज्ञान, या जैव प्रौद्योगिकी के साथ अपना 10+2 (इंटरमीडिएट) पाठ्यक्रम पूरा करना होगा और एक अधिकृत बोर्ड को शैक्षणिक संस्थान को मान्यता देनी चाहिए।
सामान्य श्रेणी के आवेदकों को इंटरमीडिएट परीक्षा में संभावित अंकों का 50% प्राप्त करना होगा; NEET के लिए पात्र होने के लिए ओबीसी, एससी, एसटी या पीडब्ल्यूडी श्रेणियों के आवेदकों को संभावित अंकों में से 40% अंक प्राप्त करने होंगे।

Age Limit :-

पात्र होने के लिए, आवेदकों की आयु 31 दिसंबर, 2024 तक कम से कम 17 वर्ष होनी चाहिए।

Residency:-

निम्नलिखित उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं और एनईईटी 2024 परीक्षा दे सकते हैं: भारतीय नागरिक, अनिवासी भारतीय (एनआरआई), भारत के प्रवासी नागरिक (ओसीआई), भारतीय मूल के व्यक्ति (पीआईओ), और विदेशी नागरिक।

MBBS या BDS course में प्रवेश पाने के लिए NEET UG 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए, किसी व्यक्ति को किसी मान्यता प्राप्त राज्य या केंद्रीय बोर्ड से PCB (Physics, Chemistry and Biology) स्ट्रीम के साथ इंटरमीडिएट परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। आवेदक को अपने इंटरमीडिएट की परीक्षा में भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान स्ट्रीम के किसी भी मान्यता प्राप्त राज्य या केंद्रीय बोर्ड से पास होना आवश्यक है। इसके अलावा, उम्मीदवार को NEET UG 2024 परीक्षा के लिए निर्धारित योग्यता मानदंडों को पूरा करना होगा।

ध्यान दें: यदि कोई व्यक्ति PCB (Physics, Chemistry and Mathematics) के साथ 12वीं पूरी करता है, तो वह वैकल्पिक विषय के रूप में जीव विज्ञान होने पर भी आवेदन कर सकता है।

NEET UG 2024 Application Fee 

Category EXAM  Fee
General 1700/-
EWS / OBC 1600/-
SC / ST / PH 1000/-
Outside India
₹9500
Payment Mode Exam Fee का भुगतान E Challan Offline Mode के माध्यम से करें या Exam Fee का भुगतान Online Debit Card, Credit Card या NET Banking Fee Mode के माध्यम से करें।

 

राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश (स्नातक) 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए, किसी व्यक्ति को ₹1700 का भुगतान करना होगा, यदि वह सामान्य श्रेणी से संबंधित है, जो उम्मीदवार अन्य पिछड़ा वर्ग (गैर-क्रीमी लेयर) और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग में आते हैं, उन्हें केवल ₹1600 का भुगतान करना होगा। “यह भुगतान ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के हिस्से के रूप में किया जाएगा, और आवेदकों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भुगतान करना होगा। साथ ही, आरक्षित श्रेणी के छात्रों को छूट दी जाएगी, जो उन्हें आवेदन Form भरते समय अपनी श्रेणी का सही उपयोग करना होगा।

ध्यान दें: अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, शारीरिक रूप से विकलांग और तीसरे लिंग के उम्मीदवारों को केवल ₹1000 का भुगतान करना होगा।

यह भी पढ़े:- JPSC Recruitment 2024 Apply Online

NEET UG 2024 Exam Date & Pattern

5 मई 2024 को दोपहर 2 बजे से शाम 5:20 बजे (IST) तक NEET 2024 होगा। 500 से अधिक में

भारत और उसके बाहर के परीक्षा केंद्रों पर एनटीए परीक्षा का प्रबंधन करेगा। अनुमानित 20 लाख आवेदकों के परीक्षा देने का अनुमान है। ऐसा अनुमान है कि कड़ी प्रतिस्पर्धा के कारण इस वर्ष की परीक्षा पिछले वर्ष की तुलना में अधिक कठिन होगी।

NEET के नाम से जाने जाने वाले पेपर-पेंसिल आधारित परीक्षण (PBT) में 200 बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQ) होते हैं। अभ्यर्थियों को कुल 180 प्रश्न हल करने थे। टेस्ट में कुल स्कोर 720 है।

Common Mistakes To Avoid In NEET UG 2024 Registration Form

यहां कुछ सामान्य गलतियाँ दी गई हैं जिनके कारण NEET UG 2024 आवेदन पत्र में गंभीर परिणाम हो सकते हैं:

  • इससे पहले कि आप आवेदन पत्र भरना शुरू करें, Registration Process और पात्रता मानदंड की गहन जानकारी के लिए NEET UG 2024 सूचना बुलेटिन को पढ़ना सुनिश्चित करें।
  • केवल अपने पहचान दस्तावेजों में उल्लिखित सटीक व्यक्तिगत जानकारी भरें।
  • एक सक्रिय ईमेल आईडी और फोन नंबर प्रदान करें क्योंकि परीक्षा प्राधिकरण आमतौर पर अपडेट के संबंध में उम्मीदवारों से संपर्क करने के लिए इन विवरणों का उपयोग करता है।
  • आवेदकों को ध्यान देना चाहिए कि वे आवेदन पत्र में जो दस्तावेज़ या तस्वीरें प्रदान कर रहे हैं, वे JPG/JPEG format में स्कैन किए गए हैं, और सूचना बुलेटिन में निर्धारित आकार के होने चाहिए।
  • Form जमा करने से पहले किसी भी गलती से बचने के लिए सुनिश्चित करें कि आपने NEET UG 2024 आवेदन पत्र में भरे गए सभी विवरणों की दोबारा जांच कर ली है।
  • Form भरने और सबमिट करने के बाद इसे भविष्य में उपयोग के लिए डाउनलोड कर लें।

NEET UG 2024: Biology

जीव विज्ञान की तैयारी एनसीईआरटी पुस्तक को सावधानीपूर्वक पढ़ने और दोहराने के साथ शुरू करें। मॉक टेस्ट के दौरान जीव विज्ञान को 45-50 मिनट के भीतर पूरा करने का लक्ष्य रखें।

पहचानें कि मानव प्रजनन और जैव प्रौद्योगिकी: सिद्धांत और प्रक्रियाएं जैसे प्रतीत होने वाले सरल विषय भ्रमित करने वाले प्रश्न उत्पन्न कर सकते हैं। वंशानुक्रम के आणविक आधार और वंशानुक्रम और भिन्नता के सिद्धांतों को व्यापक समझ के लिए कई संशोधनों की आवश्यकता होती है। जैव प्रौद्योगिकी जैसे अध्यायों पर विशेष ध्यान दें: सिद्धांत और प्रक्रियाएं, वंशानुक्रम और विविधता के सिद्धांत, वंशानुक्रम का आणविक आधार, जैव अणु, मानव प्रजनन, कोशिका: जीवन की इकाई, फूलों के पौधों में यौन प्रजनन, विकास, पशु साम्राज्य और फूलों की आकृति विज्ञान। पौधे।

NEET UG 2024: Chemistry

रसायन विज्ञान की तैयारी एनसीईआरटी पुस्तक के गहन अध्ययन से शुरू करें। अकार्बनिक रसायन विज्ञान को रटने से लाभ होता है, जिसमें सूत्रों को याद रखने पर जोर दिया जाता है। पढ़ें | NTA UG 2024: NTA ने विदेश में नए Exam Center जोड़े, यहां सूची देखें
थर्मोडायनामिक्स, पी-ब्लॉक तत्व, संतुलन, इलेक्ट्रोकैमिस्ट्री, हाइड्रोकार्बन, रासायनिक बंधन और आणविक संरचना, अल्कोहल, फिनोल और ईथर, समन्वय यौगिक, रासायनिक कैनेटीक्स, बायोमोलेक्युलस, एल्डिहाइड, कीटोन और कार्बोक्जिलिक एसिड जैसे महत्वपूर्ण अध्यायों पर ध्यान दें। कार्बनिक रसायन विज्ञान: बुनियादी सिद्धांत और तकनीकें।

NEET UG 2024: Physics

भौतिकी विषयों को उनकी कठिनाई के स्तर के आधार पर सूचीबद्ध करें और उसके अनुसार तैयारी करें। उचित अध्ययन सामग्री चुनें, जिसमें एनसीईआरटी, उदाहरण और एच. सी. वर्मा द्वारा लिखित ‘भौतिकी की अवधारणाएं’ (खंड I और II) शामिल हैं। केवल विश्वसनीय स्रोतों पर भरोसा करते हुए, एक ही विषय के लिए कई पुस्तकों से परामर्श लेने से बचें। सूत्रों में गहराई से जाने से पहले मौलिक विचारों और अवधारणाओं को समझना आवश्यक है।

वर्तमान बिजली, अर्धचालक इलेक्ट्रॉनिक्स: सामग्री उपकरण और सरल सर्किट, किरण प्रकाशिकी और ऑप्टिकल उपकरण, और कणों की प्रणाली और घूर्णी गति जैसे अध्याय दूसरों की तुलना में अधिक एकाग्रता की मांग करते हैं।

NEET UG 2024 Registration FAQs (Frequently Asked) Questions

Q- यदि मैं उसी वर्ष 10+2 की परीक्षा दे रहा हूं तो क्या मैं NEET UG 2024 के लिए Apply कर सकता हूं?

Ans “हां, आप NEET UG 2024 के लिए आवेदन कर सकते हैं, यदि आप उसी वर्ष 10+2 की परीक्षा दे रहे हैं। NEET UG के लिए आवेदन करने के लिए, आपको 10+2 की परीक्षा के परिणाम का इंतजार करने की आवश्यकता होती है और आपको उसके आधार पर पात्रता की जांच करनी होगी।”

Q- क्या Reserved Category के उम्मीदवारों के लिए NEET UG 2024 में शुल्क में छूट है?

Ans “हां, Reserved Category के उम्मीदवारों के लिए NEET UG 2024 में शुल्क में छूट होती है। इसका मतलब है कि यदि आप SC, ST, OBC या अन्य आरक्षित श्रेणी से हैं, तो आपको आवेदन शुल्क में कुछ छूट मिल सकती है।”

Q- NEET UG 2024 के लिए आवश्यक शिक्षा योग्यता क्या है?

Ans “NEET UG 2024 के लिए आवश्यक शिक्षा योग्यता है कि आपको 10+2 की परीक्षा पास कर लेनी चाहिए, जिसमें आपको भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान और अंग्रेजी के किसी भी संबंधित विषयों में कम से कम 50% अंक प्राप्त होने चाहिए।”

Q- क्या NEET UG 2024 के लिए आवेदन करने की कोई आयु सीमा है?

Ans “हां, NEET UG 2024 के लिए आवेदन करने की कोई आयु सीमा होती है। आवेदक की आयु 17 वर्ष से कम से कम होनी चाहिए और उसकी अधिकतम आयु 25 वर्ष होनी चाहिए।”

Q- NEET UG 2024 आवेदन पत्र में कौन से दस्तावेज़ अपलोड करने की आवश्यकता है?

Ans: NEET UG 2024 आवेदन पत्र में आपको निम्नलिखित दस्तावेज़ अपलोड करने की आवश्यकता होती है:

1. 10वीं और 12वीं कक्षा की मार्कशीट या प्रमाणपत्र
2. जन्मतिथि प्रमाण पत्र (DOB)
3. आवेदन शुल्क के पेमेंट का प्रमाण
4. आरक्षण श्रेणी के लिए संबंधित प्रमाणपत्र (यदि लागू हो)

इसके अलावा, कोई अतिरिक्त दस्तावेज़ जो आधिकारिक वेबसाइट द्वारा अनुरोधित किया जाता है, उन्हें भी अपलोड किया जा सकता है।

Q- क्या मैं NEET UG 2024 आवेदन पत्र दो बार भर सकता हूँ?

Ans: “नहीं, आप NEET UG 2024 आवेदन पत्र को केवल एक बार भर सकते हैं। अगर आप एक बार से अधिक आवेदन पत्र भरते हैं, तो आपका आवेदन अनुमोदित नहीं हो सकता है और आपकी पात्रता को बाधित किया जा सकता है।”

Q- क्या हमें आवेदन प्रक्रिया के दौरान NEET UG 2024 Exam Center चुनना होगा?

Ans: “हां, NEET UG 2024 Exam Center का चयन आवेदन प्रक्रिया के दौरान करना आवश्यक है। आपको अपने पसंदीदा Exam Center को आवेदन पत्र में चुनना होगा।”

Q- NEET UG 2024 Form में अंगूठे के निशान का आकार और आयाम क्या होना चाहिए?

Ans: NEET UG 2024 Form में अंगुली के निशान का आकार और आयाम निम्नलिखित होना चाहिए:

1. अंगुली का निशान होना चाहिए 3.5 x 4.5 सेंटीमीटर का।
2. निशान को ब्लैक/डार्क ब्लू कलर के अच्छे गुणवत्ता के इंक का इस्तेमाल करके बनाया जाना चाहिए।

Q- NEET UG 2024 के लिए Registration करने की अंतिम तिथि क्या है?

Ans: NEET UG 2024 Registration Window 9 March 2024 को रात 9:00 बजे तक उपलब्ध है।

Q- NEET UG 2024 आवेदन पत्र क्या उपलब्ध है?

Ans: NEET UG 2024 आवेदन पत्र NTA की आधिकारिक वेबसाइट @neet.ntaonline.ac.in पर उपलब्ध है।

Q- NEET UG 2024 Application fee जमा करने की अंतिम तिथि क्या है?

Ans: आप NEET UG 2024 आवेदन शुल्क रात 11:50 बजे तक जमा कर सकते हैं। 9 March 2024 को।

Q- NEET UG 2024 के लिए पूरी Registration Process कहां जांचें?

Ans: “NEET UG 2024 के लिए पूर्ण Registration Process की जांच करने के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं। वहाँ पर आपको सम्पूर्ण Registration Process और संबंधित जानकारी मिलेगी।”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top