Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

पटना. किसी ने कहा है कि नाम में क्या रखा है, लेकिन इस खबर में सब कुछ नाम में ही रखा है. सीतामढ़ी के रहने वाले संतोष शाह का नाम बदलकर खुशबू कुमारी कर दिया गया. अब संतोष यह साबित करने में जुटे हुए हैं कि वह कोई महिला नहीं बल्कि एक पुरुष हैं. यानी उनका नाम खुशबू नहीं संतोष शाह है. फिलहाल संतोष पीएमसीएच में भर्ती हैं और उनका इलाज चल रहा हैं. उनके भाई और मां अधिकारियों के चक्कर काट रहे हैं.

दरअसल, संतोष सीतामढ़ी के रहने वाले हैं और आरा में डांसर का काम करते हैं. संतोष लड़की के कपड़े पहनकर डांस किया करते थे. पिछले साल 14 दिसंबर को आरा जिले के भदौर से अपने काम के लिए लड़की के कपड़े में निकले, तभी रास्ते में उनका एक्सीडेंट हो गया. अनजान लोगों ने आरा के स्थानीय अस्पताल में उन्हें भर्ती करवाया. संतोष की गंभीर हालत को देखते हुए डॉक्टर ने पटना के पीएमसीएच रेफर कर दिया. यहां उनकी जान तो बचा ली गई पर दो मुसीबतें सर पर आ गईं. अव्वल तो उनके दोनों पैर काटने पड़े और उस पर नाम गड़बड़ होने की वजह से सरकारी योजनाएं उनके लिए मुहाल हो गई हैं.

असल में आरा अस्पताल में जब संतोष को भर्ती किया गया तब वह महिला की पोशाक में थे और अनजान लोग उन्हें अस्पताल लाए थे, तो डॉक्टर और इन लोगों ने इलाज के समय भूलवश नाम खुशबू लिखवा दिया. पीएमसीएच में भी उनका इलाज खुशबू के नाम से होता रहा. अब स्थिति यह है कि अपने दोनों पैर गंवा चुके संतोष कागजों में खुशबू नाम की महिला के रूप में दर्ज हो गए हैं.

संतोष शाह ने न्यूज 18 लोकल से बात करते हुए बताया ‘मैं एक कलाकार हूं. लड़की के कपड़ों में डांस करना मेरा पेशा है. इसी से अपने बीवी, बच्चों और परिवार का पालन पोषण करता हूं. भगवान ने मेरे दोनों पैर छीन लिये और इस सिस्टम ने मेरी पहचान. फिलहाल 20 दिनों से इमरजेंसी वार्ड में भर्ती हूं और मेरा नाम सही करवाने के लिए भाई कागजात लेकर अधिकारियों के पास भटक रहा है.’

संतोष ने भोजपुरी सिनेमा के स्टार पवन सिंह और खेसारी लाल यादव से मदद की गुहार लगाई है. उनका कहना है ‘एक कलाकार तो दूसरे कलाकार की मदद कर ही सकता है. सरकार और अधिकारी कोई मदद नहीं कर रहे. अब हमारे हीरो ही कुछ मदद कर दें.’ इधर संतोष के भाई का कहना है कि नाम गलत होने की वजह से बीमा और सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा है.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

FIRST PUBLISHED : January 20, 2023, 13:02 IST



Source link