SSC JE 2024 Previous Year Question Paper

SSC JE 2024 Previous Year Question Paper SSC JE 2024 Notification को Staff Selection Commission ने 28 मार्च 2024 को जारी किया था, जिसके अंतर्गत सरकार के विभिन्न विभागों में 966 Junior Engineer पदों की भर्ती की जाएगी। SSC JE Paper 1 Computer Based Test पर 4, 5 और 6 जून 2024 को आयोजित किया जाएगा। Exam की तैयारी को प्रभावी बनाने के लिए उम्मीदवारों को SSC JE Previous Year के question paper का अभ्यास करना चाहिए।

Previous Year के question paper आपको Exam प्रारूप, Subjects के Weightage and Difficulty level के साथ परिचित कराएंगे। उम्मीदवारों को लेख में उपलब्ध Branch wise Question Paper Download करने के लिए सीधा लिंक पर क्लिक करना चाहिए।

SSC JE 2024 Previuos Year Question Paper In Hindi 2024

Staff Selection Commission ने ssc.gov.in पर Junior Engineer के लिए कुल 966 vacancies की Notification की है। इस Notifications के बाद, उम्मीदवारों में तैयारी की ऊर्जा और जोश बढ़ गया है, ताकि वे SSC JE Exam 2024 के लिए पूरी तैयारी कर सकें। उनकी तैयारी को प्रभावी बनाने के लिए, हमने इस Platform पर SSC JE के Previous Year के Question Paper उपलब्ध कराए हैं।

हमारा सुझाव है कि उम्मीदवार ज्यादा से ज्यादा Previous Year के Papers का अभ्यास करें ताकि उनकी Exam की तैयारी मजबूत हो। SSC JE Previous Year के Question Paper PDF उम्मीदवारों के लिए एक मूल्यवान स्रोत है, जो Exam के Pattern और संभावित Question का अभ्यास करने में मदद करता है। ये Papers तैयारी रणनीति के महत्वपूर्ण Part होते हैं, क्योंकि ये उम्मीदवारों को Exam के Pattern और संभावित पूछे जाने वाले Question का एक वास्तविक अनुभव प्रदान करते हैं।

SSC JE 2024 Previous Year Question paper Overview

SSC JE Paper 1 का आयोजन 4, 5 और 6 जून 2024 को किया जाएगा। Exam की तैयारी में छात्रों की सहायता के लिए, SSC JE Previous Year के Question Paper Free मे Download करने  के लिए उपलब्ध हैं। नीचे दिए गए तालिका में SSC JE Previous Year के Question Paper से संबंधित एक Brefily Overview शामिल है, जिसे आपके संदर्भ के लिए प्रस्तुत किया गया है:

SSC JE Previous Year Question Paper Detail
Organization Name / संगठन का नाम Staff Selection Commission / कर्मचारी चयन आयोग
Post Name Junior Engineer (JE)
Exam Name  (SSC JE) SSC Juniour Engineer Exam
SSC JE  Vacancy 2024 966 Posts
Category SSC JE Previous Year Question Paper
Level Of Exam National Level
Job Location  In India
Selection Process
  • CBT(Computer Based Test) Both Paper 1 & Paper 2
  • Document Verification
SSC Junior Engineer 2024 Apply Online
28 March to 18 April 2024
SSC JE Previous Year Question Paper
Available Here
Official Website ssc.gov.in

 

SSC JE 2024 Previous Year Paper Question Paper Free PDF Download

आगामी SSC JE 2024 के लिए उम्मीदवारों की तैयारी को तेजी से बढ़ाने के लिए, हमने Civil Engineering, Mechanical Engineering, और Electrical Engineering जैसे तीन प्रमुख इंजीनियरिंग विषयों के लिए SSC JE Previous Year के Question Paper प्रदान किए हैं।

Civil Engineering, Mechanical Engineering, या Electrical Engineering में करियर बनाने वाले उम्मीदवार इन SSC JE Previous Year के Question Papers से बड़ी फायदा उठा सकते हैं। इन Papers को Solve करके, उम्मीदवार Exam का Pattern, पूछे गए Question के प्रकार, और कठिनाई का स्तर समझ सकते हैं।

SSC JE Previous Year के Question Paper प्रभावी Exam की तैयारी के लिए महत्वपूर्ण है। उम्मीदवार इन Paperों के साथ अभ्यास करके अपने ज्ञान का मूल्यांकन कर सकते हैं, कमजोर क्षेत्रों की पहचान कर सकते हैं, और समस्या समाधान के कौशल को संवार सकते हैं। इसके अलावा, इन Papers के समाधान की Review करके उम्मीदवार समग्र Question को Solve करने के लिए सबसे उपयुक्त तरीके को सीख सकते हैं।

Check:- SSC JE Syllabus 2024 PDF Download

SSC JE 2024 Exam Pattern Paper 1 & 2

SSC JE 2024 Exam 2 Papers में आयोजित की जाएगी। (Paper 1), 200 Marks का और (Paper 2) 300 Marks का होगा। Paper 1 और Paper 2 Both Multiple Choice Questions हैं। Paper 1 में उम्मीदवार द्वारा गलत किए गए प्रत्येक Question के लिए ¼ Marks काटे जाएंगे और Paper 2 में 1 Marks की Negative Marking होगी।

paper 1 के लिए SSC JE Exam Pattern 2024 इस Section में सारणीबद्ध किया गया है:

SSC JE Paper 1 Exam Pattern 2024
Papers No. Of Questions Maximum Marks Duration
General Intelligence & Reasoning 50 50 2 Hours
General Awareness 50 50
Part – A General Engineering (Civil & Structural) OR 100 100
Part – B General Engineering (Electrical) OR 100 100
Part – C General Engineering (Mechanical) 100 100
Total 200 200

SSC JE 2024 Paper 2 Exam Pattern

Paper 2 के लिए Detailed SSC JE 2024 Exam Pattern नीचे Section में सारणीबद्ध किया गया है:

SSC JE 2024 Exam Pattern for Paper 2
Paper 2 Questions Marks Time
Part-A General Engineering (Civil & Structural) 100 300 2 Hrs.
OR
Part- B General Engineering (Electrical) 100 300 2 Hrs.
OR
Part-C General Engineering (Mechanical) 100 300 2 Hrs.

SSC JE 2024 Previous Year Question Paper:- Civil Engineering

SSC JE Exam 2024 के लिए Civil Engineering की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों के लिए, SSC JE Previous Year के Question Paper का उपयोग करना अत्यंत महत्वपूर्ण है। ये Question Paper Exam के Pattern और Question के प्रकार के बारे में मूल्यवान जानकारी प्रदान करते हैं, जो Tier I और Tier II Exams में पूछे जाते हैं। नीचे एक व्यापक तालिका है जिसमें कई वर्षों के लिए SSC JE Civil Engineering Previous Years के Paper I और Paper II की सूची शामिल है।

Year Shift 1 Shift 2
2016 Download PDF
2015 Download PDF
2014 Download PDF
2013 Download PDF Download PDF

 यदि आप Previous Year के Question Paper को Download करना चाहते हैं तो दीये गए लिंक पर क्लिक करें:- SSC JE Previous Year Question Paper PDF 

SSC JE  Previous Year के Question को Solve करने के फ़ायदे 

SSC JE Previous Year के प्रश्न पत्र को Solve करने से SSC जूनियर इंजीनियर Exam में शिखर उत्तर देने के कई लाभ होते हैं। ये पेपर्स SSC JE Exam की समग्र तैयारी को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और ये SSC JE Tier 1 और Tier 2 Exam के लिए मूल्यवान संसाधन होते हैं।

SSC JE Previous Year के Question Papers को Solve करने के प्रमुख लाभ यहां दिए गए हैं, उम्मीदवारों को इन्हें अवश्य देखना चाहिए:

  • Exam Pattern को समझना: Previous Year के Question Paper को Solve करने से उम्मीदवारों को SSC JE Exam Pattern की स्पष्ट समझ मिलती है। वे विभिन्न अनुभागों में Question के वितरण और पूछे गए Question के प्रकार से परिचित हो सकते हैं।
  • कठिनाई स्तर का आकलन: Previous Year के SSC JE Question का प्रयास करके, उम्मीदवार Exam के कठिनाई स्तर का अनुमान लगा सकते हैं। इससे उन्हें मानसिक और भावनात्मक रूप से तैयार होने में मदद मिलती है, जिससे उन्हें पता चलता है कि वास्तविक Exam के दिन क्या उम्मीद करनी है।
  • एक रणनीति विकसित करना: SSC JE Previous Year के Question Papers को Solve करने से उम्मीदवारों को Exam के लिए एक अच्छी तरह से संरचित रणनीति तैयार करने में सहायता मिलती है। वे सीख सकते हैं कि प्रभावी ढंग से समय का प्रबंधन कैसे करें, प्रयास करने के लिए अनुभागों का क्रम कैसे चुनें और प्रत्येक अनुभाग के लिए उचित समय आवंटित करें।
  • कमजोर क्षेत्रों की पहचान करना: Previous Year के Question Papers में प्रदर्शन का विश्लेषण करने से उम्मीदवारों को उनकी कमजोरियों और ज्ञान अंतराल की पहचान करने में मदद मिलती है। यह उन्हें विशिष्ट क्षेत्रों में सुधार पर ध्यान केंद्रित करने और समग्र Exam तैयारी को बढ़ाने में सक्षम बनाता है।
  • समय प्रबंधन में सुधार: SSC JE Previous Year के पेपरों के साथ अभ्यास करने से उम्मीदवारों को अपने समय प्रबंधन कौशल में सुधार करने में सहायता मिलती है। वे प्रत्येक प्रश्न और अनुभाग के लिए बुद्धिमानी से समय आवंटित करना सीख सकते हैं, जिससे यह सुनिश्चित हो सके कि वे दी गई समय सीमा के भीतर Exam पूरी कर सकें।
  • Question Selection कौशल को बढ़ाना: Previous years के विभिन्न प्रकार के SSC JE Question को Solve करने से उम्मीदवारों को अपने Question Selection कौशल को निखारने में मदद मिलती है। वे सीख सकते हैं कि कौन से Question Paper Solve करने हैं और कौन से बाद के लिए छोड़ने हैं, जिससे अच्छे अंक प्राप्त करने की उनकी संभावना अधिकतम हो जाती है।
  • आत्मविश्वास बढ़ाना: Previous Year के Question Papers के साथ नियमित अभ्यास से उम्मीदवारों में आत्मविश्वास बढ़ता है। जैसे-जैसे वे Exam प्रारूप से परिचित होते हैं और Question को Solve करने में दक्षता हासिल करते हैं, वे वास्तविक SSC JE Exam का सामना करने के बारे में अधिक आत्मविश्वास महसूस करते हैं।
  • वास्तविक Exam माहौल को अपनाना: SSC JE Previous Year के पेपरों को समयबद्ध परिस्थितियों में Solve करना वास्तविक Exam माहौल का अनुकरण करता है। इससे अभ्यर्थियों को वास्तविक Exam के दौरान आने वाले दबाव और समय की कमी के अनुरूप ढलने में मदद मिलती है।

SSC JE Application 2024 Imporant Documents

  • Aadhar card 
  • Phone number 
  • Email id
  • 10th mark sheet
  • 12th mark sheet
  • Diploma Degree
  • Degree Certificate
  • Candidates’ passport-size picture
  • Scanned signature

SSC JE Salary Per Month

SSC Junior Engineer (JE) के लिए Monthly Salary रु. 35,400 से रु. 7वें Salary आयोग के अनुसार 1,12,400, जो Salary को लेवल-06 के अंतर्गत रखता है। हालाँकि, Salary Limit उम्मीदवार के पोस्टिंग स्थान, भत्ते और अन्य कारकों के आधार पर भिन्न हो सकती है। Provident Fund (PF), Income Tax and Business कर जैसी कटौतियों के बाद, हाथ में Salary आम तौर पर रुपये से होता है। 29,455 से रु. 33,907 प्रति माह।

SSC JE Gross Salary 2024

7th Pay Commission के अनुसार, SSC JE Exam के माध्यम से Appointed Junior Engineers का Monthly Gross Salary रु. 53,034 – 61,818/- प्रति माह। ऐसी prestigious job के लिए चुने गए व्यक्ति कई भत्तों और लाभों के साथ आकर्षक pay scale के हकदार होंगे। SSC JE Salary की विस्तृत जानकारी के लिए उम्मीदवारों को इस लेख को अवश्य पढ़ना चाहिए।

SSC JE Salary Structure 2024

7th pay commission के Implementation के बाद SSC JE Salary Structure 2024 में काफी सुधार हुआ है। परिणामस्वरूप, SSC Junior Engineer (JE) अब रुपये से लेकर मासिक Salary का आनंद ले सकते हैं। 29,455 से रु. 33,907 प्रति माह जिसमें Basic Pay, Dearness Allowance (DA), House Rent Allowance (HRA), FPA (Fixed Personal Allowance), और अन्य कमाई और कटौतियां जैसे विभिन्न Components शामिल हैं।

SSC JE Salary Structure 2024 In Hand
Components  Amount/Details
Basic Pay Rs. 35,400/-
Grade Pay Rs. 4,200/-
Pay Scale Rs. 35,400 – Rs. 1,12,400/-
Pay Level Level – 06
In-Hand Salary Rs. 29,455 to Rs. 33,907/-
House Rent Allowances (HRA) X city (24%) – 8496
Y city (16%) – 5664
Z city (8%) – 2832
Dearness Allowances (DA) (17%) – 6018
Travel Allowances Cities – 3600
Other Places – 1800
Gross Salary Range (Approx.) X City – Rs. 53,514/-
Y City – Rs. 50,682/-
Z City – Rs. 46,050/-

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top