VIDEO: दांतों की बाहरी परत होती है शरीर का सबसे सख्त पार्ट, 200 किलो भार के बाद भी नहीं टूटा इनैमल


Thank you for reading this post, don't forget to subscribe!

इंसानी शरीर किसी मशीन की तरह होता है. इसके अंदर जितने भी अंग हैं वो किसी पुर्जे की तरह हैं जिनका अलग-अलग काम होता है. अगर आपसे कोई पूछे कि हमारे शरीर का सबसे सख्त हिस्सा कौन सा है, तो जरूर आप हड्डी (Hardest a part of physique) ही कहेंगे. मगर सच तो ये है कि हड्डी नहीं, हमारे मुंह (tooth enamel hardest a part of physique) में एक ऐसी चीज है जो शरीर का सबसे सख्त पार्ट है.

हम बात कर रहे हैं टूथ इनैमल की. ये दांतों की ऊपरी परत (Upper layer of tooth enamel) होती है जो उसे सुरक्षित रखती है. Mohs Hardness Scale के आधार पर इनैमल को 5 अंक दिए जाते हैं जो इसे स्टील के बराबर सख्त बनाता है. मगर आपको शायद अभी भी इस बात पर यकीन ना हो रहा हो. इसलिए हम आपको एक ऐसा वीडियो (tooth enamel hardness test video) दिखाने जा रहे हैं जो इस दावे को सच साबित कर रहा है.


दांतों पर डाला गया 200 किलो का वजन
ट्विटर अकाउंट @TansuYegen पर अक्सर हैरान करने वाले वीडियोज पोस्ट किए जाते हैं. हाल ही में इस अकाउंट पर एक वीडियो शेयर किया गया था जो लोगों को बहुत पसंद आ रहा है. इस वीडियो में दिखाया गया है कि इनैमल यानी दांतों की ऊपरी परत कितनी मजबूत होती है. जैसा हमने पहले भी बताया कि इनैमल स्टील की तरह मजबूत होता है. इस बात क सबूत वीडियो में देखने को मिल जाएगा. वीडियो में एक दांत को हाईड्रॉलिक प्रेस के बीच रखा गया है और उसके ऊपर भार डाला जा रहा है जिसे रिकॉर्ड किया जा रहा है. धीरे-धीरे प्रेशर बढ़ाया जाता है मगर दांतों पर कोई असर होता नहीं दिखाई दे रहा है. 200 किलो वजन हो जाने के बाद भी दांत वैसा ही होता है. जैसे ही वजन 300 के करीब होता है तब जाकर दांत चिटकने की आवाज आती है. वीडियो के अंत में बताया गया कि दांत 285 किलो भार पड़ने के बाद चिटका.

ये भी पढ़ें: Dental Facts: इंसान पैदा करता है 20 हजार लीटर लार! उंगलियों की तरह दांत के भी होते हैं ‘टूथ प्रिंट’

वीडियो हो रहा वायरल
इस हैरान करने वाले वीडियो को 10 लाख से ज्यादा व्यूज मिल चुके हैं जबकि कई लोगों ने कमेंट कर अपनी प्रतिक्रिया भी दी है. एक शख्स ने जापानी कहावत लिख दी जो इस प्रकार है, जापानी तलवार चाहे कितनी भी धारदार हो, मगर जब वो दांतों से टकराएगी तो उसके ब्लेड टूट जाएंगे. कई लोगों ने वीडियो में दिखाए गए टेस्ट के तरीके पर भी सवाल खड़े कर दिए.

उन्होंने कहा कि ये हार्डनेस टेस्ट नहीं है बल्कि कंप्रेशन स्ट्रेंथ टेस्ट है. एक ने मजाक में कहा कि उसके दांत इतने कमजोर हैं कि ऐसा लगता है उन्होंने वही इंस्ट्रक्शन मैनुअल नहीं पढ़े जो वीडियो में दिखाए गए दांत ने पढ़े हैं.

Tags: Ajab Gajab news, Trending news, Weird news





Source link